1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Facebook ने किया स्‍वीकार, हैकर्स ने 2.9 करोड़ यूजर्स का चुराया डाटा

Facebook ने किया स्‍वीकार, हैकर्स ने 2.9 करोड़ यूजर्स का चुराया डाटा Read In English

फेसबुक इंक ने शुक्रवार को यह स्‍वीकार किया है कि हैकर्स उसके 2.9 करोड़ यूजर्स के नाम और कॉन्‍टेक्‍ट डिटेल्‍स चुराने में कामयाब रहे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 12, 2018 23:16 IST
Facebook Inc- India TV Paisa
Photo:FACEBOOK INC

Facebook Inc

फेसबुक इंक ने शुक्रवार को यह स्‍वीकार किया है कि हैकर्स उसके 2.9 करोड़  यूजर्स के नाम और कॉन्‍टेक्‍ट डिटेल्‍स चुराने में कामयाब रहे हैं। इससे पहले फेसबुक ने बताया था कि हैकर्स ने सितंबर में डिजिटल लॉगिन कोड को चुरा लिया है, जिससे उनकी पहुंच  लगभग 5 करोड़ एकाउंट तक हो सकती है। तब कंपनी ने चोरी हुए डाटा वाले एकाउंट की संख्‍या का खुलासा नहीं किया था।   

कंपनी ने कहा कि हमलावरों ने 1.5 करोड़ लोगों के नाम और फोन नंबर, ईमेल या दोनों के साथ कॉन्‍टेक्‍ट डिटेल्‍स को चुराया है। इसके अलावा 1.4 अन्‍य लोगों का हैकर्स ने अन्‍य डिटेल्‍स जैसे यूजरनेम, लिंग, स्‍थानीय भाषा, रिलेशनशिप स्‍टेट्स, धर्म, होमटाउन, करेंट सिटी, जन्‍मस्‍थान, फेसबुक का इस्‍तेमाल करने के लिए उपयोग किया जाने वाला डिवाइस, शिक्षा, कार्य और कम से कम 10 स्‍थान जहां यूजर गया है की जानकारी चुराई है।

फेसबुक ने कहा है कि वह इस मामले की जांच में एफबीआई के साथ पूरा सहयोग कर रही है। एफबीआई सक्रियता से इस मामले की जांच कर रही है और उसने कहा है कि इस हमले के पीछे कौन हो सकता है इसके बारे में बातचीत न की जाए।

इससे पहले आयरिश डेटा प्रोटेक्शन कमीशन (डीपीसी) ने फेसबुक डेटा सुरक्षा उल्लंघन के मामले में तीन अक्टूबर 2018 को जांच शुरू कर चुका है।  जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर) के तहत फेसबुक के दायित्वों के अनुपालन की जांच की जा रही है ताकि निजी डेटा की सुरक्षा और संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त तकनीकी और संगठनात्मक उपायों को लागू किया जा सके। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban