1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख भारत आएंगी, मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत को देंगी गति

यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख भारत आएंगी, मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत को देंगी गति

यूरोपीय संघ की विदेश नीति मामलों की प्रमुख भारत आएंगी। यात्रा के दौरान भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत फिर से शुरू करने पर जोर दे सकती हैं।

Dharmender Chaudhary [Published on:16 Apr 2017, 6:29 PM IST]
यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख भारत आएंगी, मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत को देंगी गति- India TV Paisa
यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख भारत आएंगी, मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत को देंगी गति

नई दिल्ली। यूरोपीय संघ की विदेश नीति मामलों की प्रमुख फेडेरिका मोघेरिनी इस सप्ताह यहां आएंगी। अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान वह भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत फिर से शुरू करने पर जोर दे सकती हैं। इसके अलावा दोनों पक्षों के सालाना शिखर सम्मेलन की तैयारी पर भी चर्चा होगी।

यूरोपीय संघ (ईयू) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि मोघेरिनी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों बातचीत करेंगी। वे भारत-यूरोपीय संघ सालाना शिखर सम्मेलन की तैयारियों की भी समीक्षा करेंगी। यह सम्मेलन इस साल होगा। वह शुक्रवार को बीजिंग से यहां आएंगी और यहां से रूस जाएंगी।

ईयू विदेश नीति प्रमुख राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी मिलेंगी और दोनों पक्षों के बीच आतंकवाद के खिलाफ सहयोग बढ़ाने की संभावना पर गौर करेंगी।

अप्रैल में एफपीआई ने किया 16,500 करोड़ रुपए का निवेश

विदेशी निवेशकों ने इस महीने अभी तक भारतीय पूंजी बाजारों में 1,500 करोड़ रुपए का निवेश किया है। निवेशकों की धारणा में सुधार और विनिर्माण क्षेत्र की बेहतर वृद्धि की वजह से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) का भारतीय बाजारों को लेकर आकर्षण बढ़ा है।

हालिया विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद सुधारों को लेकर उम्मीद बढ़ी है। इसकी वजह से पिछले महीने एफपीआई ने भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 56,944 करोड़ रुपए या 8.7 अरब डॉलर का निवेश किया।

फरवरी में एफपीआई ने शेयर और ऋण बाजारों में शुद्ध रूप से 15,862 करोड़ रुपए का निवेश किया था। उससे पहले अक्तूबर, 2016 से जनवरी, 2017 के दौरान उन्होंने 80,000 करोड़ रुपए की निकासी की थी।

Web Title: यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख भारत आएंगी
Write a comment