1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिकी प्रतिबंधों पर EU का जवाबी हमला, 22 जून से जींस, बाइक और विस्‍की पर लगाएगा शुल्‍क

अमेरिकी प्रतिबंधों पर EU का जवाबी हमला, 22 जून से जींस, बाइक और विस्‍की पर लगाएगा शुल्‍क

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: June 21, 2018 10:22 IST
Trump- India TV Paisa

Trump

ब्रुसेल्स दुनिया की बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं के बीच ट्रेड वॉर और भी जटिल होती जा रही है। अमेरिका द्वारा स्‍टील और एल्‍युमिनियम पर लादी गई भारी इंपोर्ट ड्यूटी के खिलाफ यूरोपीय संघ बड़ा कदम उठाने जा रहा है। यूरोपीय संघ (ईयू) ने घोषणा की है कि वह 22 जून से अमेरिकी निर्यात के खिलाफ जवाबी शुल्क लगाने जा रहा है। एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में इस्पात और एल्युमिनियम पर लगाए गए अमेरिकी शुल्क की प्रतिक्रिया के रूप में यह कार्रवाई की जा रही है।

समाचार एजेंसी बीबीसी के मुताबिक, ईयू की व्यापार आयुक्त सेसिलिया मैल्मस्ट्रॉम ने कहा, "ब्लू जीन्स, मोटरसाइकिल और बर्बन व्हिस्की जैसे अमेरिकी निर्यात को निशाना बनाया जाएगा।" उन्होंने कहा, "हालांकि उन्‍होंने यह भी साफ किया कि यूरोपियन यूनियन इस स्थिति में आना नहीं चाहता था।"

उन्होंने कहा, "अमेरिका द्वारा ईयू पर इस्पात व एल्युमिनियम आयात शुल्क लगाने के एकतरफा और अन्यायपूर्ण निर्णय का मतलब है कि हमारे पास और कोई रास्ता नहीं बचा है।" मैल्मस्ट्रॉम ने ईयू की प्रतिक्रिया को संतुलित और विश्व व्यापार संगठन के नियमों के तहत करार देते हुए कहा कि अगर वाशिंगटन धातु पर से शुल्क हटा देता है तो वह भी शुल्क हटा देंगे। ईयू का इस्पात और एल्युमिनियम निर्यात अब कुल 6.4 अरब यूरो के अमेरिकी शुल्क का सामना कर रहा है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban