1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Disappointment: EPFO को नहीं मिला शेयर बाजार से अच्छा रिटर्न

Disappointment: EPFO को नहीं मिला शेयर बाजार से अच्छा रिटर्न

EPFO शेयर बाजार में अपना हाथ आजमाना रहा है, ऐसे में इसके कोष आवंटन को लेकर यह बात मुखर हो रही है कि SBI के निफ्टी ETF में अधिक निवेश किया लेकिन निराशाजनक रिटर्न मिला।

Surbhi Jain [Published on:29 Nov 2015, 5:21 PM IST]
Disappointment: EPFO को नहीं मिला शेयर बाजार से अच्छा रिटर्न- India TV Paisa
Disappointment: EPFO को नहीं मिला शेयर बाजार से अच्छा रिटर्न

नई दिल्ली: पेंशन फंड रेगुलेटर EPFO शेयर बाजार में अपना हाथ आजमाना रहा है, ऐसे में इसके कोष आवंटन को लेकर यह बात मुखर हो रही है कि SBI के निफ्टी ETF में अधिक धन लगाया गया, लेकिन रिटर्न कमजोर रहा। शेयर बाजार में निवेश का जोखिम उठाया जाए या नहीं, इसको लेकर सालों तक हीलाहवाली के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO ने अंतत: 2,322.10 करोड़ रुपए अगस्त-अक्टूबर के दौरान ईटीएफ में निवेश किया, लेकिन उसे सालाना आधार पर महज 1.52 प्रतिशत रिटर्न मिला।

यह भी पढ़ें- बाजार में लगा प्रोविडेंट फंड का पैसा, EPFO ने ETF में 2,300 करोड़ रुपए किया निवेश

SBI म्यूचुअल फंड को उसके दो एक्सचेंज-ट्रेडेड फंडों- सेंसेक्स ईटीएफ और निफ्टी ईटीएफ में निवेश का जिम्मा सौंपा गया था। अधिकारियों ने कहा कि ईपीएफओ ने करीब 590 करोड़ रुपए का निवेश सेंसेक्स ईटीएफ में किया, जबकि 1,730 कोड़ रुपए निफ्टी ईटीएफ में लगाया गया। जहां निफ्टी ईटीएफ में आवंटन, सेंसेक्स ईटीएफ के मुकाबले तीन गुना था, रिटर्न बिल्कुल उल्टे अनुपात में रहा।

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन के लिए SMS से OTP मंगाने की नहीं होगी जरूरत, SBI ने लॉन्‍च किया एप

सेंसेक्स ईटीएफ ने सालाना आधार पर 2.97 प्रतिशत रिटर्न दिया जो निफ्टी ईटीएफ के लिए 1.03 प्रतिशत का करीब तीन गुना है। इससे अधिकारियों और कोष प्रबंधकों ने अपनी कोष आवंटन रणनीतियों पर पुनर्विचार करना शुरू कर दिया है, जबकि खराब रिटर्न को देखते हुए ट्रेड यूनियनों ने शेयर बाजार में निवेश बंद करने की मांग करनी शुरू कर दी है। हालांकि, सरकार को कोषों के सही आवंटन से लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न की उम्मीद है। उसका कहना है कि तीन महीने का समय बहुत कम है। वहीं EPFO की यूनियन के सदस्य कह रहे हैं कि उन्होंने शेयर बाजार से जुड़े जोखिम के बारे में हमेशा से ही आगाह किया है।

Web Title: EPFO को नहीं मिला शेयर बाजार से अच्छा रिटर्न
Write a comment