1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बाजार में लगा प्रोविडेंट फंड का पैसा, EPFO ने ETF में 2,300 करोड़ रुपए किया निवेश

बाजार में लगा प्रोविडेंट फंड का पैसा, EPFO ने ETF में 2,300 करोड़ रुपए किया निवेश

एंप्‍लॉइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन ने अक्टूबर तक ईटीएफ में 2,322.1 करोड़ रुपए का निवेश किया है। चालू वित्त वर्ष में 5,000 करोड़ रुपए निवेश की योजना है।

Dharmender Chaudhary [Updated:15 Nov 2015, 1:14 PM IST]
बाजार में लगा प्रोविडेंट फंड का पैसा, EPFO ने ETF में 2,300 करोड़ रुपए किया निवेश- India TV Paisa
बाजार में लगा प्रोविडेंट फंड का पैसा, EPFO ने ETF में 2,300 करोड़ रुपए किया निवेश

नई दिल्ली। एंप्‍लॉइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) ने इस साल अक्टूबर तक एक्सचेंज ट्रेडेट फंड (ईटीएफ) में 2,322.1 करोड़ रुपए का निवेश किया है। ईपीएफओ ने  चालू वित्त वर्ष के दौरान शेयर बाजार में 5,000 करोड़ रुपए के निवेश की योजना बनाई है। ईपीएफओ के अनुसार इस साल अगस्‍त से लेकर अक्‍टूबर के बीच सेंसेक्स और निफ्टी में एसबीआई म्यूचुअल फंड के जरिए में निवेश किया गया है।

24 नवंबर को होगी समीक्षा

ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्‍ट (सीबीटी) की एक अहम बैठक 24 नवंबर को होने वाली है। इस बैठक में सीबीटी अभी तक किए गए इन निवेशों की समीक्षा करेगी। सीबीटी ने ही पिछली बैठक के दौरान ईटीएफ में निवेश करने का फैसला किया है। इसे किसी कंपनी के शेयर में निवेश के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित निवेश समझा जाता है। हालांकि, सीबीटी में शामिल श्रम संगठनों ने शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के मद्देनजर इस पहल का विरोध किया था।

इस साल होगा 5000 करोड़ का निवेश

शेयर बाजार में निवेश के प्रति सावधानी बरतते हुए ईपीएफओ ने चालू वित्त वर्ष के दौरान अपनी इंक्रीमेंटल डिपॉजिट के पांच फीसदी निवेश का फैसला किया है। ईपीएफओ के पास 2015-16 में एक लाख करोड़ रुपए की इंक्रीमेंटल डिपॉजिट जमा आएगी। इस तरह चालू वित्त वर्ष के अंत तक बाजार में करीब 5,000 करोड़ रुपए का निवेश आ सकेगा। ईपीएफओ ने इस साल 6 अगस्त को शेयर बाजार में प्रवेश किया। ईपीएफओ के वित्तीय सलाहकारों के मुताबिक इक्विटी या इक्विटी से जुड़ी योजनाओं में 5 से 15 प्रतिशत तक का निवेश हो सकता है।

Web Title: एंप्‍लॉइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन ने ETF में 2,300 करोड़ रुपए किया निवेश
Write a comment