1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मंजूरी से पहले ही पाकिस्‍तान ने की ADB से कर्ज मिलने की घोषणा, अब झेलनी पड़ रही है शर्मिंदगी

मंजूरी से पहले ही पाकिस्‍तान ने की ADB से कर्ज मिलने की घोषणा, अब झेलनी पड़ रही है शर्मिंदगी

शेख और बख्तियार ने रविवार को घोषणा की थी कि पाकिस्तान को एडीबी से बजटीय समर्थन के लिए 3.4 अरब डॉलर का कर्ज मिलेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 17, 2019 16:55 IST
Embarrassment for Pakistan, ADB Distances Itself From Claim of Loan- India TV Paisa
Photo:EMBARRASSMENT FOR PAK

Embarrassment for Pakistan, ADB Distances Itself From Claim of Loan

इस्लामाबाद। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने पाकिस्तान की उस घोषणा से अपने को अलग कर लिया है, जिसमें कहा गया है कि उसे इस संस्था से 3.4 अरब डॉलर का कर्ज मंजूर हो गया है। पाकिस्तान के लिए शर्मिंदगी पैदा करने वाली इस घटना के बाद एडीबी ने कहा कि इस मुद्दे पर अभी बातचीत जारी है और इस संबंध में प्रधानमंत्री इमरान खान के एक सलाहकार ने बात पक्की होने से पहले ही घोषणा कर दी है। 

नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान बढ़ते भुगतान संकट से निकलने के लिए कर्ज सहायता हेतु जगह-जगह हाथ पैर मार रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्त मामलों के सलाहकार अब्दुल हफीज शेख तथा योजना, विकास और सुधार मंत्री खुसरो बख्तियार की घोषणा के एक दिन बाद एडीबी की ओर से यह टिप्पणी आई है।

शेख और बख्तियार ने रविवार को घोषणा की थी कि पाकिस्तान को एडीबी से बजटीय समर्थन के लिए 3.4 अरब डॉलर का कर्ज मिलेगा। जिसमें से 2.1 अरब डॉलर एक साल में जारी किए जाएंगे। एडीबी ने अपने बयान में पाकिस्तान सरकार के साथ बैठकों और कर्ज पर चर्चा की पुष्टि की है। 

पाकिस्तान के  डॉन न्यूज  ने सोमवार को एडीबी के पाकिस्तान के लिए कंट्री निदेशक चियाहोंग यांग के हवाले से कहा कि ऋण को लेकर चर्चा चल रही है। एडीबी के वित्तीय समर्थन के आकार (राशि) के साथ-साथ योजना का विवरण एडीबी के प्रबंधन और उसके निदेशक मंडल की मंजूरी पर निर्भर करेगा।

एडीबी ने कहा कि बैंक पाकिस्तान को आर्थिक सुधारों में मदद कर सकता है। बयान में कहा गया है कि एडीबी इन मुद्दों पर पाकिस्तान सरकार के साथ चल रही बातचीत की प्रगति से खुश है। सूत्रों ने कहा कि एडीबी प्रबंधन पाकिस्तान सरकार की ओर से ऋण कार्यक्रम को लेकर समयपूर्व घोषणा से उलझन में है।

Write a comment