1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एलन मस्‍क को एक ट्विट करना पड़ा भारी, चेयरमैन का पद छोड़ने के साथ करना होगा 4 करोड़ डॉलर का भुगतान

एलन मस्‍क को एक ट्विट करना पड़ा भारी, चेयरमैन का पद छोड़ने के साथ करना होगा 4 करोड़ डॉलर का भुगतान

सोशल मीडिया का उपयोग जहां एक ओर आपको लो‍कप्रियता दिला सकती है तो वहीं बिना सोचे-समझे किया गया कोई भी काम आपको मुश्किल में भी डाल सकता है।

Written by: Abhishek Shrivastava [Published on:30 Sep 2018, 1:12 PM IST]
Tesla CEO Elon Musk- India TV Paisa
Photo:TESLA CEO ELON MUSK

Tesla CEO Elon Musk

सैन फ्रांसिस्‍को। सोशल मीडिया का उपयोग जहां एक ओर आपको लो‍कप्रियता दिला सकती है तो वहीं बिना सोचे-समझे किया गया कोई भी काम आपको मुश्किल में भी डाल सकता है। इसका ताजा उदाहरण इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी टेस्‍ला और इसके सीईओ एलन मस्‍क हैं। सरकार की ओर से दायर मुकदमे का निपटान करने के लिए टेस्‍ला और मस्‍क ने 4 करोड़ डॉलर का भुगतान करने और कई अन्‍य कदम उठाने की सहमति दे दी है। सरकार का आरोप है कि एलन मस्‍क ने टेस्‍ला को प्राइवेट कंपनी बनाने के बारे में गुमराह करने वाली जानकारी के जरिये निवेशकों के साथ धोखाधड़ी की है।

सिक्‍यूरिटीज एंड एक्‍सचेंज कमीशन ने इस निपटान के साथ मस्‍क को इलेक्ट्रिक कार कंपनी का सीईओ बने रहने की अनुमति दी है लेकिन उन्‍हें कंपनी के चेयरमैन का पद कम से कम तीन साल के लिए छोड़ना होगा। कमीशन ने कहा है कि टेस्‍ला को कंपनी का कामकाज देखने के लिए एक स्‍वतंत्र चेयनमैन की नियुक्ति करनी होगी।  

इस निपटान की घोषणा शनिवार को की गई। इससे दो दिन पहले ही कमीशन ने मस्‍क को सीईओ के पद से हटाने के लिए मामला दायर किया था। मस्‍क, जिनके पास 20 अरब डॉलर की संपत्ति होने का अनुमान है, और टेस्‍ला, जिसके पास जून अंत तक 2.2 अरब डॉलर की नकदी थी, दोनों को 2-2 करोड़ डॉलर का भुगतान करना होगा।

मस्‍क ने किया था ये ट्विट

7 अगस्‍त को एलन मस्‍क ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्विट कर कहा था कि वह टेस्‍ला को प्राइवेट कंपनी बनाने के लए 420 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से भुगतान करेंगे।

2 करोड़ डॉलर का पड़ा एक ट्विट

ऑटोट्रेडर के एक्‍जीक्‍यूटिव एनालिस्‍ट माइकल क्रेब ने कहा कि एक लापरवाही भरे ट्विट की कीमत बहुत अधिक है- 2 करोड़ डॉलर।

30 प्रतिशत टूटा शेयर

एसईसी द्वारा मामला दर्ज करने के बाद शुक्रवार को टेस्‍ला का शेयर 14 प्रतिशत टूट गया, जिससे निवेशकों के 7 अरब डॉलर स्‍वाह हो गए। विश्‍लेषकों का कहना है कि यदि मस्‍क को उनके पद से हटाया जाता है तो कंपनी का शेयर और भी टूट सकता है। 7 अगस्‍त के बाद से टेस्‍ला का शेयर 30 प्रतिशत तक टूट चुका है। शुक्रवार को कंपनी का शेयर 264.77 डॉलर पर बंद हुआ।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019