1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नीरव मोदी की 171 करोड़ की संपत्ति जब्त, मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत ED की कार्रवाई

नीरव मोदी की 171 करोड़ की संपत्ति जब्त, मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत ED की कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पंजाब नैशनल बैंक से कर्ज लेकर विदेश भाग चुके हीरा कारोबारी नीरव मोदी की संपत्ति जब्त की है, सोमवार को ED की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक नीरव मोदी की कुल 171 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की गई है। नीरव मोदी पर आरोप है कि उसने पंजाब नैशनल बैंक से 13400 करोड़ रुपए का कर्ज लिया है और उसे बिना चुकाए विदेश भाग गया है

Reported by: Manoj Kumar [Published on:22 May 2018, 9:14 AM IST]
ED provisionally attaches Nirav Modi’s assets worth Rs 171 crore- India TV Paisa

ED provisionally attaches Nirav Modi’s assets worth Rs 171 crore

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पंजाब नैशनल बैंक से कर्ज लेकर विदेश भाग चुके हीरा कारोबारी नीरव मोदी की संपत्ति जब्त की है, सोमवार को ED की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक नीरव मोदी की कुल 171 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की गई है। नीरव मोदी पर आरोप है कि उसने पंजाब नैशनल बैंक से 13400 करोड़ रुपए का कर्ज लिया है और उसे बिना चुकाए विदेश भाग गया है।

ये महंगी संपत्तियां हुई जब्त

प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए उसकी जो संपत्ति जब्त की है उसमें नीरव मोदी की मुंबई और सूरत में 72 करोड़ रुपए की लागत वाली 4 संपत्तियां शामिल हैं, इन चारों संपत्तियों में सबसे महंगी संपत्ति मुंबई के अंधेरी में स्थित एचसीएल हाउस है जिसकी कीमत 63 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इसके अलावा ED ने नीरव मोदी और उसके भाई नीशल मोदी के अलग-अलग बैंकों में मौजूद 108 खाते भी सील किए हैं जिनमें 58 करोड़ रुपए जमा हैं।

नीरव मोदी ने कई कंपनियों के शेयर भी खरीदे थे 

नीरव मोदी ने शेयर बाजार में लिस्ट कई बड़ी कंपनियों के शेयर खरीद कर उनमें करीब 35 करोड़ रुपए का निवेश किया हुआ था, ED ने उस निवेश को भी जब्त कर लिया है। नीरव मोदी ने सन फार्मा, अंबूजा सीमेंट, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस, पावर ग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ज्योति लैब, आईआरबी इंफ्रा, टोरेंट फार्मा और कुछ म्युचुअल फंड्स में पैसा लगाया हुआ था। प्रवर्तन निदेशालय ने इन सबके अलावा नीरव मोदी की 11 गाड़ियां भी जब्त की हैं जिनकी कीमत 4.01 करोड़ रुपए बताई जा रही है, इन गाड़ियों में सबसे महंगी 1.90 करोड़ रुपए की रौल्स रॉयस-घोस्ट, 78 लाख रुपए की पोर्शे और 2 मर्सिडीज बेंज गाड़ियां शामिल हैं।

मेहुल चौकसी पर भी हुई है ED की कार्रवाई

पंजाब नैशनल बैंक में नीरव मोदी के मामा और गीतांजली जेम्स के मालिक मेहुल चौकसी पर भी घोटाले का आरोप है, पिछले हफ्ते ED ने मेहुल चौकसी की 85 करोड़ रुपए की ज्वैलरी जब्त की थी। 

Web Title: नीरव मोदी की 171 करोड़ की संपत्ति जब्त, मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत ED की कार्रवाई
Write a comment
the-accidental-pm-300x100