1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बैंकों पर हवाला कारोबार और मनी लॉन्ड्रिंग का शक, ईडी ने 50 बैंकों पर की छापेमारी

बैंकों पर हवाला कारोबार और मनी लॉन्ड्रिंग का शक, ईडी ने 50 बैंकों पर की छापेमारी

नोटबंदी के बाद से ही बैंक शक के दायरे में हैं। ED को बैंकों पर हवाला कारोबार और मनी लॉन्ड्रिंग करने का शक है। देशभर में 50 से अधिक बैंकों पर छापेमारी की है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: December 07, 2016 15:22 IST
Demonetisation: बैंकों पर हवाला कारोबार और मनी लॉन्ड्रिंग का शक, ईडी ने 50 बैंकों पर की छापेमारी- India TV Paisa
Demonetisation: बैंकों पर हवाला कारोबार और मनी लॉन्ड्रिंग का शक, ईडी ने 50 बैंकों पर की छापेमारी

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद से ही बैंक शक के दायरे में हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) को बैंकों पर हवाला कारोबार और मनी लॉन्ड्रिंग करने का शक है। इसी आधार पर निदेशालय ने देशभर में 50 से अधिक बैंकों पर छापेमारी की है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता समेत बड़े शहरों में स्थित बैंकों के ब्रांच में छापेमारी की गई। ये ऐसे ब्रांच हैं, जहां नोटबंदी के बाद सबसे ज्यादा पैसा जमा किया गया है। इनमें प्राइवेट और सरकारी बैंकों के ब्रांच शामिल हैं।

इन शहरों में की गई छापेमारी

  • ईडी प्रमुख शहरों के विभिन्न बैंकों के विभिन्न ब्रांचों के खातों की जांच कर रही है।
  • ईडी की जांच टीमों के साथ बैको के ऑडिट करने वाले सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं।
  • ईडी टीम दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, पटना, अहमदाबाद, लखनऊ, गोवा, चंडीगढ़, जयपुर सहित अनेक शहरो में बैंक खातों की जांच कर रही है।
  • ईडी टीमें बैंकों के सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रही हैं।
  • उन खातों पर नजर है, जहां नोटबंदी के बाद एक दिन में बड़ी रकमें जमा कर अगले दिन या अगले कुछ दिनों में रकम दूसरे खातों में ट्रांसफर कर दी गई या निकाल ली गई।

ईडी निदेशक करनैल सिंह ने बताया कि जांच टीमों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि बैंकों के रूटीन वर्क में कोई बाधा ना आए तथा बैंककर्मियों और ग्राहकों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो।

ईडी ने फाइनेंनशियल क्राइम की जांच के लिए टीम गठित की है। टीम जांच कर रही है कि बैंकों ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) और फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) का उल्लंघण तो नहीं कर रही हैं।  

Write a comment