1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 20 दिन बाद बंद होने जा रही है e-commerce कंपनी ebay, Flipkart ने दी जानकारी

20 दिन बाद बंद होने जा रही है e-commerce कंपनी ebay, Flipkart ने दी जानकारी

ई-कॉमर्स कंपनी ebay अगले महीने से काम करना बंद कर देगी। कंपनी अभी मुख्य तौर पर अपने मंच पर पुराने उत्पादों को फिर से ठीक (रीफर्बिश) कर के बेचती है। इसकी मालिक कंपनी Flipkart ने इसके बदले एक नया मंच शुरू करने की घोषणा की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 25, 2018 8:51 IST
ebay to shut operation from August 14th- India TV Paisa

ebay to shut operation from August 14th

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनी ebay अगले महीने से काम करना बंद कर देगी। कंपनी अभी मुख्य तौर पर अपने मंच पर पुराने उत्पादों को फिर से ठीक (रीफर्बिश) कर के बेचती है। इसकी मालिक कंपनी Flipkart ने इसके बदले एक नया मंच शुरू करने की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि ebay ने अपने इस भारतीय परिचालन को पिछले साल flipkart को बेच दिया था। साथ ही उसमें 50 करोड़ डॉलर का निवेश भी किया था। इस प्रक्रिया में Flipkart ने ebay के अलावा टेंसेंट और माइक्रोसॉफ्ट से भी निवेश जुटाया था। कुल निवेश 1.4 अरब डॉलर का था। 

Flipkart के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कल्याण कृष्णमूर्ति ने कर्मचारियों को भेजे ईमेल में कहा कि ebay पर अपने अनुभव के आधार पर हमने इसे बंद करने का निर्णय किया है। साथ ही रीफर्बिश सामानों की बिक्री के लिए हमने एक नया ब्रांड बनाया है। मौजूदा समय में रीफर्बिश बाजार में असंगठित क्षेत्र का दबदबा है। इस नए ब्रांड को शुरू करने की प्रक्रिया के तहत हम 14 अगस्त 2018 से ebay पर सभी लेनदेन बंद कर रहे हैं। ग्राहकों के इन लेनदेनों को नए मंच पर स्थानांतरित किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि रीफर्बिश सामान पर लोग जल्दी विश्वास नहीं करते और यह आसानी से उपलब्ध भी नहीं होता। रीफर्बिश सामान के सामने यह दो मुख्य बाधाएं हैं और flipkart के ग्राहक आधार एवं एफ 1 के सूचना प्रौद्योगिकी समाधान एवं सेवाओं से इन्हें व्यापक स्तर पर हल किया जा सकता है। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban