1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Ease of Doing Business: मंगलवार को जारी होगी राज्यों की रैंकिंग, 2016 में आंध्र प्रदेश और तलंगाना थे टॉप पर

Ease of Doing Business: मंगलवार को जारी होगी राज्यों की रैंकिंग, 2016 में आंध्र प्रदेश और तलंगाना थे लिस्‍ट में टॉप पर

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय कारोबार सुगमता (ईज ऑफ डूइंग बिजनेस) के मामले में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) की रैंकिंग मंगलवार को जारी करेगा। वर्ष 2016 की अखिल भारतीय राज्य, केंद्र शासित प्रदेशों की कारोबार सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना संयुक्त रूप से शीर्ष पर रहे थे।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: July 09, 2018 17:33 IST
Ease of Doing Business- India TV Paisa

Ease of Doing Business

नई दिल्ली। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय कारोबार सुगमता (ईज ऑफ डूइंग बिजनेस) के मामले में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) की रैंकिंग मंगलवार को जारी करेगा। वर्ष 2016 की अखिल भारतीय राज्य, केंद्र शासित प्रदेशों की कारोबार सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना संयुक्त रूप से शीर्ष पर रहे थे। इस पहल का मकसद निवेश आकर्षित करने तथा व्यापार माहौल में सुधार को लेकर राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा को बढ़ाना है।

एक अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग जारी करेगा। यह रैंकिंग व्यापार सुधार कार्य योजना, 2017 के अंतर्गत जारी की जाएगी। राज्य सरकारें व्यापार सुगमता में सुधार के लिए सिंगल विंडो व्यवस्था समेत कई कदम उठा रही हैं।

पिछले बजट में सरकार ने राज्यों के लिये निर्माण परमिट, श्रम नियमन, पर्यावरण पंजीकरण, जमीन उपलब्धता तथा सिंगल विंडो प्रणाली समेत 372 कार्य बिंदु चिन्हित किए थे जिसे वे मिशन के तौर पर आगे बढ़ाएंगे। कारोबार सुगमता में सुधार से अधिक निवेश आकर्षित करने और निवेशकों के लिए बेहतर व्यापार माहौल उपलब्ध होगा।

Write a comment