1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Red Alert: दिल्‍ली-एनसीआर में अचानक बदला मौसम, धूलभरी आंधी के बाद शुरू हुई तेज बारिश

Red Alert: दिल्‍ली-एनसीआर में अचानक बदला मौसम, धूलभरी आंधी के बाद शुरू हुई तेज बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, दिल्‍ली द्वारा शनिवार शाम जारी चेतावनी में कहा गया है कि हल्‍की बारिश और 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ दिल्‍ली और एनसीआर में धूलभरी आंधी आने की संभावना है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 09, 2018 17:58 IST
dust strom- India TV Paisa
Photo:DUST STROM

dust strom

नई दिल्‍ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, दिल्‍ली की चेतावनी शनिवार की शाम को सही साबित हुई। विभ्‍ााग  ने अपनी चेतावनी में कहा थ्‍ाा कि शनिवार शाम हल्‍की बारिश और 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ दिल्‍ली और एनसीआर में धूलभरी आंधी आने की संभावना है। शाम पांच बजे के आसपास दिल्‍ली में अचानक अंधेरा छा गया और तेज हवाएं चलने लगीं। इसके बाद बारिश भी शुरू हो गई।

दिल्‍ली के बाद गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद आदि इलाकों में भी धूल भरी आंधी चली और दिन में ही अंधेरा छा गया। इन सभी इलाकों में अब तेज बारिश हो रही है। इस बारिश से गर्मी से राहत मिली है और तापमान में भी अच्‍छी खासी गिरावट आ गई है। गुरुवार को सबसे गर्म दिन था, इस दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। जबकि यहां औसत सामान्‍य तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस है। शनिवार को नोएडा (उत्‍तर प्रदेश) में 12.30 बजे के आसपास हल्‍की बारिश भी हुई थी। इस हल्‍की बारिश के बाद तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की गई है। वहीं पश्चिमी भारत में मुंबई में आज मानसून की ताजा बारिश हुई। यहां रात आठ बजे समुद्र में हाई टाइड की चेतावनी भी जारी की गई है।

मुंबई में मानसूनी बारिश से हवाई, रेल, सड़क यातायात प्रभावित

मुंबई में मानसून शनिवार को आधिकारिक रूप से पहुंच गया और महानगर व महाराष्ट्र के अन्य भागों में तेज बारिश से दो लोगों की मौत हो गई और हवाई सेवा, उपनगरीय रेल प्रणाली और सड़क यातायात में व्यवधान उत्पन्न हुआ। भारतीय मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में महानगर और उपनगरीय इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश का अनुमान जताया है।

वहीं विभाग ने सोमवार तक कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका जताई है। यहां इमारत ढहने की कम से कम दो घटनाएं हुई हैं और ठाणे व आसपास के इलाकों में कई जगहों पर पानी जमा होने की खबर है। यहां एक व्यक्ति की मौत करंट लगने और एक की आकाशीय बिजली गिरने से हो गई।

बारिश से मुंबई हवाईअड्डे पर विमान सेवा प्रभावित हुई। जेट एयरवेज ने अपराह्न् तीन बजे तक खराब मौसम की वजह से विमानों के उड़ान भरने में 40 मिनट की देरी और आगमन में 20 मिनट की देरी की घोषणा की। तटवर्तीय जिलों सिंधुदुर्ग, रत्नागिरि, रायगढ़, ठाणे, पालघर में भी भारी बारिश हुई। यहां बारिश होने से पिछले कई हफ्तों से उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban