1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Combiflam समेत ये 60 दवा है घटिया, ड्रग्स रेगुलेटर के टेस्ट में हुई फेल

Combiflam समेत ये 60 दवा है घटिया, ड्रग्स रेगुलेटर के टेस्ट में हुई फेल

दवा रेगुलेटर CDSCO की जांच में जानी-मानी पेनकिलर Combiflam, ठंड लगने पर ली जाने वाली D Cold Total को घटिया पाया गया है। इनपर पिछले महीने टेस्ट किया गया था।

Ankit Tyagi [Updated:21 Apr 2017, 2:58 PM IST]
Combiflam समेत ये 60 दवा हैं घटिया क्‍वालिटी की, ड्रग्स रेगूलेटर के टेस्ट में हुईं फि‍र एक बार फेल- India TV Paisa
Combiflam समेत ये 60 दवा हैं घटिया क्‍वालिटी की, ड्रग्स रेगूलेटर के टेस्ट में हुईं फि‍र एक बार फेल

नई दिल्ली। बुखार या फिर दर्द में ली जाने वाली दर्दनिवारक दवा Combiflam और D Cold Total बेहद घटिया हैं। सेंट्रल ड्रग्स स्टेंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) की जांच में जानी-मानी पेनकिलर Combiflam, ठंड लगने पर ली जाने वाली D Cold Total को घटिया पाया गया है। इनपर पिछले महीने टेस्ट किया गया था।

टेस्ट में फेल हुई ये दवा

दवा कंपनी सनोफी इंडिया के प्रवक्ता ने कहा है कि 2015 में बनी हुई Combiflam घटिया बताई गई क्योंकि वे विघटन टेस्ट में फेल हो गईं। प्रवक्ता ने कहा कि आधिकारिक तौर पर नोटिस मिलने के बाद उनकी तरफ से इसपर एक्शन लिया जाएगा। यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- सस्ते इलाज के लिए जल्द बनाएंगे कानून, डॉक्टरों को लिखनी होंगी जेनरिक दवा

D Cold Total की टेबलेट भी टेस्ट के दौरान विघटन परीक्षण में फेल हुई। उसके AD762 बैच नंबर पर परीक्षण किया गया था। इस मामले पर सिप्ला और Reckitt Benckiser Healthcare India ने कोई टिप्पणी नहीं की।

ये 60 दवा हैं बेहद घटिया

ड्रग्स रेगूलेटर की जांच में सिप्ला की Oflox-100 DT टेबलेट, Theo Asthalin टेबलेट्स और कैडिला की Cadilose solution को भी घटिया पाया गया है। CDSCO ने कुल मिलाकर 60 दवाईयों के लिए अलर्ट जारी किया है। इसमें ऊपर बताई गईं पांच दवा भी शामिल हैं, जो कि मार्च 2017 में किए गए विभिन्न टेस्ट में फेल हुईं। यह भी पढ़ें : सरकार ने करवाया अब तक का सबसे बड़ा ड्रग सर्वे, 1850 दवाओं के सैंपल निकले घटिया

Combiflam लगातार चौथी बार फेल हुई

Combiflam के बैच नंबर A151195, जो कि अक्टूबर 2015 में बनी थी, पर टेस्ट किया गया था। Combiflam इससे पहले तीन बार CDSCO द्वारा घटिया बताई जा चुकी है। वे टेस्ट फरवरी, अप्रैल और जून में हुए थे। तब भी ऐसे ही टेस्ट किए गए थे। पिछली बार जब Combiflam को घटिया बताया गया था तो उसको बनाने वाली कंपनी Sanofi India ने कमी वाले सारे बैचों को वापस मंगा लिया था। सनोफी इंडिया को Combiflam से सालाना 169.2 करोड़ रुपए की कमाई होती है।

Web Title: Combiflam समेत ये 60 दवा है घटिया, ड्रग्स रेगुलेटर के टेस्ट में हुई फेल
Write a comment