1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डोनाल्‍ड ट्रंप ने दी चीन को खुली धमकी, कहा अभी कर ले व्‍यापार समझौता वर्ना 2020 के बाद होगी हालत और खराब

डोनाल्‍ड ट्रंप ने दी चीन को खुली धमकी, कहा अभी कर ले व्‍यापार समझौता वर्ना 2020 के बाद होगी हालत और खराब

ट्रंप ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा कि मुझे लगता है कि चीन को हालिया बातचीत में इस तरह का झटका लगा है कि वे 2020 के अगले चुनाव तक इंतजार करना चाहते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 13, 2019 13:22 IST
Donald Trump warns china to reach a trade deal now, or face a far worse after 2020- India TV Paisa
Photo:DONALD TRUMP WARNS CHINA

Donald Trump warns china to reach a trade deal now, or face a far worse after 2020

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को शीघ्र ही व्यापार युद्ध को लेकर समझौता करने की कड़ी चेतावनी दी है। ट्रंप ने कहा है कि यदि चीन ने अभी समझौता नहीं किया तो उनके (ट्रंप के) दूसरे कार्यकाल में यह बातचीत हुई तो स्थिति और खराब होगी। 

दोनों देशों के बीच इस समय व्यापार युद्ध चल रहा है। इसे समाप्त करने को लेकर कई दौर की वार्ता हो चुकी है। शुक्रवार को भी दो दिन की बातचीत बिना समझौते के समाप्त हो गई थी। चीन के शीर्ष प्रतिनिधि ने बताया कि अब अगले दौर की वार्ता बीजिंग में होगी। हालांकि, उन्होंने बैठक की तारीख नहीं बताई। उन्होंने चेतावनी दी कि चीन महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर कोई समझौता नहीं करेगा। 

ट्रंप ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा कि मुझे लगता है कि चीन को हालिया बातचीत में इस तरह का झटका लगा है कि वे 2020 के अगले चुनाव तक इंतजार करना चाहते हैं। वे यह देखना चाहते हैं कि यदि किस्मत ने साथ दिया और 2020 में कोई डेमोक्रेट राष्ट्रपति बन गया तो वे अमेरिका को हर साल 500 अरब डॉलर का चूना लगाते रहेंगे।  

उन्होंने कहा कि दिक्कत बस इतनी है, वे जानते हैं कि मैं जीतने वाला हूं। अमेरिका की इतिहास में अर्थव्यवस्था की स्थिति सबसे बेहतर रही है और रोजगार के नंबर भी ठीक ठाक रहे हैं। इसके अलावा और भी काफी कुछ हो रहा है। यदि मेरे दूसरे कार्यकाल में बातचीत हुई तो चीन के लिए समझौते की स्थिति और खराब होगी। उनके लिये यह बेहतर होगा कि अभी बातचीत पूरी कर लें और किसी समझौते पर पहुंचे। हालांकि, अभी शुल्क वसूलने में मुझे मजा आ रहा है।  

ट्रंप ने चीन से 200 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क दर को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। ये दरें शुक्रवार से लागू हो चुकी हैं। अमेरिका चीन से होने वाले शेष 300 अरब डॉलर के आयात पर भी शुल्क बढ़ाने की मंशा जता रहा है। हालांकि इसमें अभी समय लगेगा। 

Write a comment
bigg-boss-13