1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ट्रंप ने चिप मैन्‍युफैक्‍चरर कंपनी क्वालकॉम के प्रस्तावित अधिग्रहण पर लगाई रोक, राष्‍ट्रीय सुरक्षा का दिया हवाला

ट्रंप ने चिप मैन्‍युफैक्‍चरर कंपनी क्वालकॉम के प्रस्तावित अधिग्रहण पर लगाई रोक, राष्‍ट्रीय सुरक्षा का दिया हवाला

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए चिप बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम के प्रस्तावित अधिग्रहण पर रोक लगा दी है।

Edited by: Manish Mishra [Updated:13 Mar 2018, 3:25 PM IST]
Donlad Trump- IndiaTV Paisa
Donlad Trump

वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए चिप बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम के प्रस्तावित अधिग्रहण पर रोक लगा दी है। सिंगापुर की प्रतिस्पर्धी कंपनी ब्रॉडकॉम अमेरिकी कंपनी का 117 अरब डॉलर में यह अधिग्रहण करने वाली थी और यह प्रौद्योगिकी जगत का अब तक का सबसे बड़ा सौदा होता। माना जा रहा है कि अमेरिका ने चिप बाजार में चीन की बढ़त की आशंकाओं के मद्देनजर यह रोक लगायी गयी है। ट्रंप ने अपने अधिशासी आदेश में कहा है कि ऐसे विश्वस्त प्रमाण मिले हैं जिससे यह संदेह पुख्ता होता है कि ब्रॉडकॉम द्वारा क्वालकाम के अधिग्रहण से अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

उन्होंने आदेश दिया कि ब्रॉडकॉम के क्वालकॉम को खरीदने पर तत्काल स्थाई पाबंदी लगाई जाती है। यदि यह सौदा पूरा होता तो उससे बनने वाली संयुक्त कंपनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी चिप विनिर्माता कंपनी होती। इंटेल और सैमसंग इस समय दो सबसे बड़ी चिप विनिर्माता कंपनियां हैं।

ब्रॉडकॉम ने जारी बयान में कहा कि वह राष्ट्रपति के आदेश की समीक्षा कर रही है। उसने कहा कि ब्रॉडकॉम इस बात को खरिज करती है कि क्वालकॉम के प्रस्तावित अधिग्रहण से राष्ट्रीय सुरक्षा को किसी तरह का खतरा होगा। अमेरिका के अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा कि ट्रंप के इस निर्णय के पीछे चीन मुख्य वजह है। पिछले सप्ताह अमेरिका के कई सांसदों ने इस अधिग्रहण पर रोक लगाने की मांग की थी।

Web Title: ट्रंप ने चिप मैन्‍युफैक्‍चरर कंपनी क्वालकॉम के प्रस्तावित अधिग्रहण पर लगाई रोक, राष्‍ट्रीय सुरक्षा का दिया हवाला
Write a comment