1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. घरेलू हवाई यात्रियों की संख्‍या में हो रही है वृद्धि, अक्‍टूबर में एयर पैसेंजर्स की संख्‍या पहली बार एक करोड़ के पार

घरेलू हवाई यात्रियों की संख्‍या में हो रही है वृद्धि, अक्‍टूबर में एयर पैसेंजर्स की संख्‍या पहली बार एक करोड़ के पार

देश में हवाई यात्रा करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पहली बार अक्‍टूबर महीने में एयर पैसेंजर्स की संख्‍या एक करोड़ के आकंड़े को पार कर गई।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: November 18, 2017 13:54 IST
घरेलू हवाई यात्रियों की संख्‍या में हो रही है वृद्धि, अक्‍टूबर में एयर पैसेंजर्स की संख्‍या पहली बार एक करोड़ के पार- India TV Paisa
घरेलू हवाई यात्रियों की संख्‍या में हो रही है वृद्धि, अक्‍टूबर में एयर पैसेंजर्स की संख्‍या पहली बार एक करोड़ के पार

मुंबई। देश में हवाई यात्रा करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पहली बार अक्‍टूबर महीने में एयर पैसेंजर्स की संख्‍या एक करोड़ के आकंड़े को पार कर गई, जो कि पिछले साल इसी अवधि के आकंड़े से 20.52 प्रतिशत अधिक है।

नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आकंड़ों के मुताबिक, समीक्षाधीन महीने में विमानन कंपनियों ने 1.04 करोड़ यात्रियों को लेकर उड़ान भरी। पिछले साल अक्‍टूबर महीने में सभी विमानन कंपनियों के कुल यात्रियों की संख्या 86.7 लाख थी। डीजीसीए के यात्री आंकड़ों के मुताबिक सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को छोड़कर सभी प्रमुख विमान कंपनियों ने त्योहारी मौसम के कारण 80 प्रतिशत से अधिक सीटों का उपयोग किया।

किफायती हवाई सेवा उपलब्ध कराने वाली इंडिगो ने सबसे ज्यादा 41.33 लाख यात्रियों के साथ उड़ान भरी, जबकि 15.88 यात्रियों के साथ जेट एयरवेज दूसरे स्थान पर रहा। 13.66 लाख यात्रियों के साथ एयर इंडिया तीसरे पायदान पर और 13.64 लाख यात्रियों के साथ अजय सिंह द्वारा प्रवर्तित स्पाइसजेट चौथे स्थान पर रही।

दो अन्‍य बजट एयरलाइंस गोएयर और एयरएशिया इंडिया ने क्रमश: 9.24 लाख और 4.52 लाख यात्रियों को अपनी सेवाएं दीं। एयर इंडिया और जेट एयरवेज के बाद तीसरी फुल सर्विस प्रदाता विस्‍तारा ने इस दौरान 3.70 लाख यात्रियों को लेकर उड़ान भरी।

Write a comment
bigg-boss-13