1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. क्‍या आपके पास भी है एक से ज्‍यादा ड्राइविंग लाइसेंस? जानिए मोदी सरकार क्‍या उठाने जा रही है कदम

क्‍या आपके पास भी है एक से ज्‍यादा ड्राइविंग लाइसेंस? जानिए मोदी सरकार क्‍या उठाने जा रही है कदम

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि सरकार एक ही व्यक्ति को विभिन्न प्राधिकरणों द्वारा कई लाइसेंस जारी करने पर अंकुश लगाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का डेटाबेस तैयार कर रही है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:20 Sep 2018, 7:42 PM IST]
nitin gadkari- India TV Paisa
Photo:NITIN GADKARI

nitin gadkari

नई दिल्‍ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि सरकार एक ही व्यक्ति को विभिन्न प्राधिकरणों द्वारा कई लाइसेंस जारी करने पर अंकुश लगाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का डेटाबेस तैयार कर रही है। मंत्री ने यह भी कहा कि भारत में कम-से-कम 22 लाख चालकों की कमी है और इस कमी को पूरा करने के लिए कुशल कार्यबल तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि बिना चालक वाली कारों को अनुमति देने का कोई सवाल नहीं है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि एक ही व्यक्ति को कई लाइसेंस जारी करने पर रोक लगाने के लिए सरकार ड्राइविंग लाइसेंस का डेटाबेस तैयार कर रही है। फिलहाल भारत में लाइसेंस प्राप्त करना काफी आसान है और ऐसे मामले हैं जहां लोगों ने विभिन्न राज्यों से कई लाइसेंस ले रखे हैं।  

उन्होंने कहा कि बिना परीक्षण के लाइसेंस जारी करने पर अंकुश लगाने के लिए सरकार चालकों को प्रशिक्षण देने के लिए कई प्रशिक्षण केंद्र स्थापित कर रही है। बिना पर्याप्त परीक्षण के लाइसेंस लेने के कारण बड़े पैमाने पर दुर्घटना हो रही हैं।

मंत्री ने यह भी कहा कि देश में कम-से-कम 22 लाख चालकों की कमी है और ऐसी परिस्थिति में देश में चालकरहित कारों को अनुमति देने का कोई सवाल नहीं है। ऐसा करने से युवाओं में रोजगार के अवसर घटेंगे। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए कई पहल की जा रही हैं। इसमें सड़कों की बनावट में सुधार, चालकों को प्रशिक्षण, वाहनों का डिजाइन सुरक्षित बनाना तथा समस्या वाले क्षेत्रों की पहचान शामिल है।  

Web Title: Do you have more than one driving licence? Here is what Modi government is planning to do | क्‍या आपके पास भी है एक से ज्‍यादा ड्राइविंग लाइसेंस? जानिए मोदी सरकार क्‍या उठाने जा रही है कदम
Write a comment
the-accidental-pm-300x100