1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डीजल का दाम 70 रुपए के रिकॉर्ड स्तर से भी पार, पेट्रोल का दाम 4 साल के नए ऊपरी स्तर पर

डीजल का दाम 70 रुपए के रिकॉर्ड स्तर से भी पार, पेट्रोल का दाम 4 साल के नए ऊपरी स्तर पर

इंडियन ऑयल के मुताबिक देश के कई शहरों में डीजल का दाम 70 रुपए के पार हो चुका है तो कई शहरों में 70 रुपए के करीब है, पेट्रोल की कीमतों ने भी 4 साल की नई ऊंचाई को छुआ है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: April 08, 2018 11:54 IST
Diesel price crosses Rs 70 per litre- India TV Paisa

Diesel price crosses Rs 70 per litre in many cities

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एकतरफा बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है, देश के कुछ शहरों में तो डीजल का दाम 70 रुपए प्रति लीटर के भी पार जा चुका है, वहीं पेट्रोल की कीमतें 4 साल के नए ऊपरी स्तर तक पहुंच चुकी हैं।

इन जगहों पर डीजल 70 रुपए के पार

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक रविवार को देश के 3 राज्यों के शहरों में डीजल का दाम 70 रुपए प्रति लीटर के ऊपर दर्ज किया गया। सबसे अधिक दाम तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में दर्ज किया गया जहां डीजल का भाव 70.58 रुपए प्रति लीटर हो गया है, इसके बाद केरल के त्रिवेंद्रम में डीजल का दाम 70.49 रुपए और छत्तीसगढ़ के रायपुर में 70.16 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया। यह डीजल के अबतक के सबसे ज्यादा दाम हैं।

कई जगहों पर डीजल का दाम 70 रुपए के करीब

इन शहरों के अलावा कई शहर और भी हैं जहां डीजल का दाम 70 रुपए प्रति लीटर के करीब है, रविवा को गुजरात के गांधी नगर में इसका दाम 69.76 रुपए, उड़ीसा के भुवनेश्वर में 69.69 रुपए, बिहार के पटना में 69.58 रुपए और राजस्थान के जयपुर में 69.27 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया। महनगरों में डीजल के दाम की बात करें तो दिल्ली के अलावा रविवार को कोलकाता में इसका दाम 67.65 रुपए, मुंबई में 69.17 रुपए और चेन्नई में 68.53 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है।

पेट्रोली की कीमतों में भी लगी है आग

पेट्रोल की बात करें तो उसकी कीमतें भी नीचे नहीं रही हैं, दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने 4 साल के नए ऊपरी स्तर को छुआ है, रविवार को दिल्ली में इसका दाम 74.03 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है जो सितंबर 2013 के बाद सबसे अधिक दाम है। रविवार को कोलकाता में पेट्रोल का दाम 76.13 रुपए, मुंबई में 81.88 रुपए और चेन्नई में 76.80 रुपए प्रति लीटर दर्ज  किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, हालांकि शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कुछ कमी जरूर आई है। शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में WTI क्रूड और ब्रेंट क्रूड की कीमतों में 2 प्रतिशत से ज्यादा की कमी देखने को मिली है जिस वजह से अगले हफ्ते पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हो रही एकतरफा बढ़ोतरी पर कुछ लगाम लगने की उम्मीद जताई जा रही है। फिलहाल ब्रेंट क्रूड का दाम 67 डॉलर और WTI क्रूड का दाम 62 डॉलर प्रति बैरल के करीब आ गया है।

Write a comment