1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Eagles Eye: कोहरे में भी उड़ान भरेगी एयर इंडिया, ड्रीमलाइनर उड़ाने की मिली मंजूरी

Eagles Eye: कोहरे में भी उड़ान भरेगी एयर इंडिया, ड्रीमलाइनर उड़ाने की मिली मंजूरी

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने सरकारी एयर लाइन कंपनी एयर इंडिया को कोहरे के दौरान अपने ड्रीमलाइनर विमान उड़ाने की अनुमति दे दी है।

Dharmender Chaudhary [Updated:23 Nov 2015, 12:27 PM IST]
Eagles Eye: कोहरे में भी उड़ान भरेगी एयर इंडिया, ड्रीमलाइनर उड़ाने की मिली मंजूरी- India TV Paisa
Eagles Eye: कोहरे में भी उड़ान भरेगी एयर इंडिया, ड्रीमलाइनर उड़ाने की मिली मंजूरी

नई दिल्ली। अब कोहरे की वजह से आपको फ्लाइट के लिए घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा और ना ही अपना जरूरी काम छोड़ना पड़ेगा। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने सरकारी एयर लाइन कंपनी एयर इंडिया को कोहरे के दौरान अपने ड्रीमलाइनर विमान उड़ाने की अनुमति दे दी है। कोहरे से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए एयरलाइंस और एयरपोर्ट ऑपरेटर्स सहित सभी भागीदारों की तैयारी की जायजा लेने के लिए डीजीसीए ने इस हफ्ते इनकी एक बैठक बुलाई है।

कोहरे में उड़ेगा ड्रीमलाइनर बी787-800

डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने एयर इंडिया को घने कोहरे के दौरान कैट-3 इंस्ट्रूमेंटल लैंडिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर ड्रीमलाइनर बी787-800 विमानों का परिचालन करने की अनुमति दी है। डीजीसीए से सर्टिफिकेशन मिलने के बाद ये विमान उस समय भी हवाईअड्डे पर उतर सकेंगे जब कोहरे में केवल 100 मीटर आगे तक ही दिखाई दे रहा हो। इसका फायदा हजारों यात्रियों को होगा। देश में हर साल कोहरे की वजह से हजारों की संख्या में फ्लाइट कैंसिल करना पड़ता है। इससे एयर और यात्री दोनों को नुकसान उठाना पड़ता है।

कोहरे से हर साल हजारों फ्लाइट होते हैं रद्द

मौसम की पहली करवट का असर हवाई सेवा पर दिखना शुरु हो गया है। 19 नवंबर को इस सर्दी के मौसम में जेट एयरवेज ने कोलकाता –पटना फ्लाइट को रद्द किया है। इसके अलावा एयरलाइन कंपनियां एक दिसंबर से फ्लाइट के समय को बदलने की तैयारी कर रहे हैं। कोहरे का हवाई सेवाओं पर कितना असर पड़ता है आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि पिछले साल 6 जनवरी को एक दिन में 600 घरेलू फ्लाइट इससे प्रभावित हुए थे।

Web Title: कोहरे में भी उड़ान भरेगी एयर इंडिया, ड्रीमलाइनर उड़ाने की मिली मंजूरी
Write a comment