1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 8 नवंबर को नोटबंदी का 1 साल होगा पूरा, वित्त मंत्रालय ने गिनाए इसके 7 बड़े फायदे

8 नवंबर को नोटबंदी का 1 साल होगा पूरा, वित्त मंत्रालय ने गिनाए इसके 7 बड़े फायदे

8 नवंबर को विपक्ष जहां काला दिवस मना रहा है वहीं सरकार नोटबंदी को अपनी उपलब्धि गिना रही है और 8 नवंबर को एंटी ब्लैकमनी दिवस के तौर पर मना रही है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: November 07, 2017 8:55 IST
8 नवंबर को नोटबंदी को पूरा हो रहा है 1 साल, वित्त मंत्रालय ने गिनाए इसके 7 बड़े फायदे- India TV Paisa
8 नवंबर को नोटबंदी को पूरा हो रहा है 1 साल, वित्त मंत्रालय ने गिनाए इसके 7 बड़े फायदे

नई दिल्ली। देश में नोटबंदी को लागू हुए बुधवार को 1 साल हो रहा है, एक साल पूरा होने से पहले केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने नोटबंदी के 7 बड़े फायदे गिनाए हैं। वित्त मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि पिछले साल 8 नवंबर को अर्थव्यवस्था में जितने नोट थे उसके मुकाबले अब मार्केट में 83 फीसदी ही नोट प्रचलन में हैं।

वित्त मंत्रालय ने नोटबंदी के जो 7 फायदे गिनाए हैं वह इस तरह से हैं।

  1. कालाधन समाप्त हुआ
  2. नकली नोट अर्थव्यवस्था से बाहर हुए
  3. आतंकियों और नक्सलियों को आर्थिक मदद पहुंचाने के नेटवर्क पर चोट पहुंची
  4. नॉन-फॉर्मल अर्थव्यवस्था फॉर्मल अर्थव्यवस्था में बदली
  5. टैक्स का दायरा बढ़ा
  6. देश की अर्थव्यवस्था को कैशलेस बनाने के लिए डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा मिला
  7. पैसों का उत्तरदायित्व बढ़ा

वित्त मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि नोटबंदी यानि 8 नवंबर से पहले देशभर में कुल 17.77 लाख करोड़ रुपए के नोट प्रचलन में थे, लेकिन इसके बाद अर्थव्यवस्था में जब नए नोट डाले गए हैं तो उनकी मात्रा पहले के मुकाबले कम है, अगस्त 2017 तक कुल 14.75 लाख करेंसी नोट प्रचलन में रहे हैं। यानि पुनर्मुद्रीकरण के बाद अब पहले के मुकाबले सिर्फ 83 फीसदी ही नकदी अर्थव्यवस्था में प्रभावी है।

गौरतलब है कि नोटबंदी को लेकर विपक्ष जहां सरकार पर निशाना साधते हुए 8 नवंबर को काला दिवस मना रहा है वहीं सरकार इसे अपनी उपलब्धि गिना रही है और 8 नवंबर को एंटी ब्लैकमनी दिवस के तौर पर मना रही है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv