1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सड़क के रास्ते दिल्ली से मुंबई सिर्फ 12 घंटे में, 3 साल में तैयार होगा नया एक्सप्रेसवे

सड़क के रास्ते दिल्ली से मुंबई सिर्फ 12 घंटे में, 3 साल में तैयार होगा नया एक्सप्रेसवे

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को बताया है कि 1 लाख करोड़ रुपए की लागत से दिल्ली से मुंबई के बीच एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है और यह रोड़ 3 साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

Reported by: Manoj Kumar [Updated:17 Apr 2018, 1:32 PM IST]
Delhi to Mumbai in just 12 hours- IndiaTV Paisa

Delhi to Mumbai in just 12 hours?  Expressway to be ready in 3 years

नई दिल्ली। सड़क के रास्ते दिल्ली से मुंबई जाने के लिए अभी जितना समय लग रहा है, 3 साल बाद उसका आधा समय लगेगा। केंद्र सरकार दिल्ली से सटे गुरुग्राम से मुंबई के बीच नया एक्सप्रेसवे तैयार करने जा रही है, नए एक्सप्रेसवे से दिल्ली से मुंबई जाने के लिए सिर्फ 12 घंटे लगेंगे, मौजूदा समय में राष्ट्रीय राजमार्ग 8 के जरिए इस सफर में 24 घंटे लगते हैं।

3 साल में होगा तैयार

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को बताया है कि 1 लाख करोड़ रुपए की लागत से दिल्ली से मुंबई के बीच एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है और यह रोड़ 3 साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इतना ही नहीं इस एक्सप्रेसवे के साथ एक नया चंबल एक्सप्रेसवे भी जोड़ा जाएगा। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक इन एक्सप्रेसवे पर काम आगामी दिसंबर में शुरू हो जाएगा।

दिल्ली से मुंबई की दूरी होगी कम

अभी दिल्ली से मुंबई जाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग 8 का इस्तेमाल होता है और दूरी लगभग 1450 किलोमीटर है, लेकिन नया एक्सप्रेसवे बनने के बाद दूरी 1250 किलोमीटर रह जाएगी और साथ में एक्सप्रेसवे पर स्पीड भी ज्यादा होगी जिससे सफर में कम समय लगेगा।

इन राज्यों को होगा फायदा

परिवहन मंत्री ने बताया कि इस योजना से हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश के लोगों तक लाभ पहुंचेगा, चंबल एक्सप्रेसवे की योजना से मध्य प्रदेश और राजस्थान को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि योजना के तहत समय पर काम को पूरा करने के लिए एक साथ 40 जगहों पर काम शुरू किया जाएगा।

दिल्ली में भी मिलेगा जाम से छुटकारा

परिवहन मंत्री ने यह भी बताया कि पूर्वी दिल्ली में ट्रैफिक की समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की शुरुआत होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अप्रैल को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे और इसके दिल्ली डासना प्रोजेक्ट का उदघाटन करेंगे।

Web Title: सड़क के रास्ते दिल्ली से मुंबई सिर्फ 12 घंटे में, 3 साल में तैयार होगा नया एक्सप्रेसवे
Write a comment