1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एशिया प्रशांत क्षेत्र में दिल्ली का Connaught Place है चौथा सबसे महंगा कार्यालय स्थल, पहले स्‍थान पर है हांगकांग

एशिया प्रशांत क्षेत्र में दिल्ली का Connaught Place है चौथा सबसे महंगा कार्यालय स्थल, पहले स्‍थान पर है हांगकांग

नाइट फ्रैंक ने बयान में कहा कि हांगकांग, टोक्यो और सिंगापुर एशिया प्रशांत में तीन सबसे महंगे कार्यालय स्थलों में शुमार हैं। मुंबई का बांद्रा कुर्ला कॉम्पेलक्स (बीकेसी) इस सूची में सातवें पायदान पर है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 29, 2019 17:28 IST
Delhi's Connaught Place 4th most expensive office market in Asia Pacific- India TV Paisa
Photo:DELHI'S CONNAUGHT PLACE

Delhi's Connaught Place 4th most expensive office market in Asia Pacific

नई दिल्ली। दिल्ली का दिल कहा जाने वाला कनॉट प्लेस एशिया प्रशांत का चौथा सबसे महंगा कार्यालय स्थल बनकर उभरा है। इसके किराये में साल 2019 की पहली तिमाही में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 1.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। प्रॉपर्टी से जुड़ी सलाहकार फर्म नाइट फ्रैंक ने यह जानकारी दी। 

नाइट फ्रैंक ने बयान में कहा कि हांगकांग, टोक्‍यो और सिंगापुर एशिया प्रशांत में तीन सबसे महंगे कार्यालय स्थलों में शुमार हैं। मुंबई का बांद्रा कुर्ला कॉम्पेलक्स (बीकेसी) इस सूची में सातवें पायदान पर है। फर्म ने 2019 की पहली तिमाही के लिए एशिया-प्रशांत प्राइम कार्यालय किराया सूचकांक जारी किया है। यह फर्म एशिया के प्रमुख बाजारों में किराए के उतार-चढ़ाव पर नजर रखती है।

कनॉट प्लेस का औसत कार्यालय किराया वर्ष 2019 की पहली तिमाही में बढ़कर 330 रुपए वर्गफुट प्रति माह रहा। इससे पहले 2018 की पहली तिमाही में मासिक किराया 326 रुपए प्रति वर्गफुट था। समीक्षाधीन अवधि में बेंगलुरू के सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (सीबीडी) में कार्यालय स्थल का किराया 17 प्रतिशत बढ़कर 125 रुपए वर्गफुट प्रति माह हो गया। एक साल पहले की इसी अवधि में मासिक किराया 107 रुपए प्रति वर्गफुट पर था। 

मुंबई में बीकेसी का मासिक किराया 5 प्रतिशत बढ़कर 300 रुपए प्रति वर्गफुट पर पहुंच गया, जो कि 2018 की जनवरी-मार्च अवधि में 286 रुपए वर्गफुट था। नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा कि कार्यालय स्थल की मांग में 2018 में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है। इस दौरान 4.7 करोड़ वर्ग फुट स्थान किराये पर दिया गया, जबकि नए कार्यालय स्थल की आपूर्ति में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

Write a comment
yoga-day-2019