1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्ली में 22 अक्टूबर को बंद रहेंगे पेट्रोल और CNG पंप, डीलर्स ने किया हड़ताल का ऐलान

दिल्ली में 22 अक्टूबर को बंद रहेंगे पेट्रोल और CNG पंप, डीलर्स ने किया हड़ताल का ऐलान Read In English

दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (डीपीडीए) ने कहा कि 22 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी में सभी 400 पेट्रोल पंप बंद रहेंगे।

Edited by: India TV Paisa Desk [Updated:15 Oct 2018, 11:41 PM IST]
Delhi petrol pumps to remain shut on October 22 as dealers protest state government’s refusal to cut- India TV Paisa

Delhi petrol pumps to remain shut on October 22 as dealers protest state government’s refusal to cut VAT on fuel price

नई दिल्ली: दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (डीपीडीए) ने कहा कि 22 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी में सभी 400 पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार द्वारा राज्य में पेट्रोल, डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम नहीं करने के विरोध में यह फैसला किया गया है। एसोसिएशन ने कहा है कि दिल्ली में करीब 400 पेट्रोल पंप हैं जिनमें साथ ही सीएनजी पंप भी जुड़े हैं। ये सभी पेट्रोल पंप 22 अक्टूबर को प्रात: छह बजे से लेकर अगले दिन 23 अक्टूबर 2018 को प्रात: पांच बजे तक बंद रहेंगे।

वक्तव्य में कहा गया है कि केन्द्र सरकार ने चार अक्टूबर को पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क कटौती और तेल कंपनियों को एक रुपये की कटौती वहन करने का निर्देश देकर दोनों ईंधनों पर ढाई रुपये प्रति लीटर दाम घटा दिये। इसके साथ ही कई राज्य सरकारों ने भी इतनी ही कटौती वैट में की है जिससे इन राज्यों में ईंधन के दाम में पांच रुपये तक की कटौती हुई है। लेकिन दिल्ली सरकार ने अभी तक वैट नहीं घटाया है।

दिल्ली की सीमाओं से सटे राज्य उत्तर प्रदेश और हरियाणा ने पेट्रोल, डीजल पर वैट में कटौती की है, लेकिन दिल्ली में वैट कम नहीं किये जाने से राजधानी में दोनों ईंधन के दाम पड़ोसी राज्यों से ऊपर हो गये हैं। दिल्ली के मुकाबले उत्तर प्रदेश, हरियाणा में पेट्रोल का दाम क्रमश: 2.59 रुपये और 1.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 2.02 रुपये और 1.72 रुपये लीटर सस्ता है। पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल, डीजल सस्ता होने की वजह से दिल्ली के पेट्रोल पंपों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। यही वजह है कि पेट्रोल पंप एसोसियेसन ने एक दिन की हड़ताल का फैसला किया है।

Web Title: दिल्ली में 22 अक्टूबर को बंद रहेंगे पेट्रोल और CNG पंप, डीलर्स ने किया हड़ताल का ऐलान
Write a comment