1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, सरकार ने 3 प्रतिशत महंगाई भत्ते का ऐलान किया

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, सरकार ने 3 प्रतिशत महंगाई भत्ते का ऐलान किया

केंद्र सरकार के इस फैसले से देशभर में 48 लाख कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा। मंगलवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकार ने यह फैसला लिया है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 20, 2019 10:20 IST
Dearness Allowance (DA) For Government Employees, Pensioners Increased By 3 percent- India TV Paisa

Dearness Allowance (DA) For Government Employees, Pensioners Increased By 3 percent

नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और महंगाई क्षतिपूर्ति में तीन प्रतिशत बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।बढ़ा भत्ता एक जनवरी 2019 से लागू माना जाएगा। इससे केन्द्र सरकार के 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस वृद्धि के बाद महंगाई भत्ता 12 प्रतिशत हो जायेगा।मंत्रिमंडल की बैठक के बाद फैसले की जानकारी देते हुये वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संवाददाताओं को बताया कि मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है। इस समय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता नौ प्रतिशत है। बढ़ा हुआ भत्ता एक जनवरी 2019 से लागू होगा।

महंगाई भत्ता बढ़ने से केन्द्र सरकार के 48.41 लाख कर्मचारियों और 62.03 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।​ महंगाई भत्ते की यह वृद्धि 7वें केन्द्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप है। भत्ते में स्वीकार्य फार्मूले के अनुरूप वृद्धि हुई है।  

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban