1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. UIDAI ने आज किया सबको आश्‍वस्‍त, कहा आधार वालों की नहीं है हमारे पास ज्‍यादा जानकारी

UIDAI ने आज किया सबको आश्‍वस्‍त, कहा आधार वालों की नहीं है हमारे पास ज्‍यादा जानकारी

आधार संख्या जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने डाटा सुरक्षा को लेकर आम लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि उसके पास आधार-धारकों से जुड़ी ज्यादा जानकारी नहीं है।

Edited by: Abhishek Shrivastava [Updated:03 Apr 2018, 6:17 PM IST]
uidai- India TV Paisa

uidai

नई दिल्‍ली। आधार संख्या जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने डाटा सुरक्षा को लेकर आम लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि उसके पास आधार-धारकों से जुड़ी ज्यादा जानकारी नहीं है। 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का कहना है कि वह आधार धारकों के बैंक खातों, स्वास्थ्य, वित्तीय या संपत्ति से जुड़ी कोई जानकारी नहीं रखता है और न ही रखेगा। उसके डेटाबेस में आधार वालों की ऐसी कोई जानकारी नहीं है। 

​प्राधिकरण ने एक सार्वजनिक सूचना में कहा है कि उसके पास आधार धारकों से जुड़ी थोड़ी सी जानकारी है, जिसमें चुनिंदा जनसांख्यिकी सूचनाएं भी हैं। संस्था की ओर से यह आश्वासन उन आशंकाओं व अटकलों के बीच आया है, जिनके अनुसार अपने डेटाबेस की सूचनाओं के आधार पर वह आधार वालों की हर गतिविधि पर निगाह रखे हुए है। प्राधिकरण ने कहा है कि निश्चिंत रहे, यूआईडीएआई के पास आपके बैंक खाते, शेयरों, म्युचुअल फंड, वित्तीय या संपत्ति, परिवार, जाति, धर्म व शिक्षा से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है। न ही हमारे डेटाबेस में यह जानकारी कभी होगी। 

प्राधिकरण ने लगभग सभी प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों में सार्वजनिक सूचना प्रकाशित की है। इसमें उसने विभिन्न मुद्दों व आम जिज्ञासा तथा सवालों पर अपनी ओर से स्थिति स्पष्ट की है। इसमें प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि आधार पहचान प्रदाता है न कि लोगों से जुड़ा ब्यौरा जुटाने का माध्यम। उल्लेखनीय है कि आधार कानून को चुनौती देने वाली अनेक याचिकाओं की सुनवाई उच्चतम न्यायालय की संविधान पीठ कर रही है। 

Web Title: UIDAI ने आज किया सबको आश्‍वस्‍त, कहा आधार वालों की नहीं है हमारे पास ज्‍यादा जानकारी
Write a comment