1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ONGC समुद्र के पानी को बनाएगी पीने लायक, संयंत्र लगाने के लिए पर्यावरण मंत्रालय ने दी मंजूरी

ONGC समुद्र के पानी को बनाएगी पीने लायक, संयंत्र लगाने के लिए पर्यावरण मंत्रालय ने दी मंजूरी

ONGC को महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में उरण इकाई में समुद्री पानी को पीने लायक बनाने का संयंत्र लगाने को लेकर तटवर्ती नियामकीय क्षेत्र (CRZ) मंजूरी मिल गई है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: October 09, 2017 13:02 IST
ONGC समुद्र के पानी को बनाएगी पीने लायक, संयंत्र लगाने के लिए पर्यावरण मंत्रालय ने दी मंजूरी- India TV Paisa
ONGC समुद्र के पानी को बनाएगी पीने लायक, संयंत्र लगाने के लिए पर्यावरण मंत्रालय ने दी मंजूरी

नई दिल्ली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ONGC को महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में उरण इकाई में 266.40 करोड़ रुपए की लागत से समुद्री पानी को पीने लायक बनाने का संयंत्र लगाने को लेकर तटवर्ती नियामकीय क्षेत्र (CRZ) मंजूरी मिल गई है। प्रस्ताव के तहत ONGC दो करोड़ लीटर समुद्र के खारे पानी को प्रति दिन मीठा बनाने की क्षमता वाला संयंत्र लगाएगी। प्रस्तावित स्थल पश्चिमी तट के साथ अरब सागर के उच्च ज्वार वाले रेखा एचटीएल से करीब 380 मीटर दूर है।

यह भी पढ़ें : 90 लाख से ज्यादा ट्रकों की हड़ताल आज से शुरू, डीजल कीमतों में रोजाना बदलाव और GST की जटिलता का भी विरोध

पीने लायक पानी की उपलब्धता की कमी से निपटने के लिए समुद्री पानी से नमक हटाने की प्रक्रिया को दुनिया भर में अपनाया जा रहा है। पत्र में पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि उसने विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के आधार पर महाराष्ट्र में समुद्री पानी को पीने लायक बनाने का संयंत्र लगाने को CRZ मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट ने बीमा पॉलिसी धारकों के हित में दिया बड़ा फैसला, देरी की वजह से खारिज नहीं किए जा सकते बीमा दावे

यह मंजूरी कुछ शर्तों के अनुपालन पर निर्भर है। इसमें जरूरी सुरक्षा उपाय के बाद प्रक्रिया के बाद निकले पानी को समुद्र में डालने को लेकर महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनापत्ति प्रमाणपत्र लेना शामिल हैं। प्रस्तावित संयंत्र ONGC की उरण स्थित गैस प्रसंस्करण इकाई के अंतर्गत लगाया जाएगा। इसके लिये 8,750 वर्ग मीटर क्षेत्र निर्धारित किया गया है। इस पर 266.40 करोड़ रुपए की लागत अनुमानित है।

Write a comment