1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Global oversupply: क्रूड ऑयल 2 महीने में सबसे सस्ता, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की बढ़ी संभावना

Global oversupply: क्रूड ऑयल 2 महीने में सबसे सस्ता, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की बढ़ी संभावना

क्रूड ऑयल की कीमतों पर एक बार फिर गिरावट हावी होता नजर आ रहा है। मजबूत डॉलर और ग्लोबल स्तर पर रिकॉर्ड भंडार के कारण क्रूड की कीमतों में तेज गिरावट आई है।

Dharmender Chaudhary [Updated:23 Nov 2015, 12:27 PM IST]
Global oversupply: क्रूड ऑयल 2 महीने में सबसे सस्ता, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की बढ़ी संभावना- India TV Paisa
Global oversupply: क्रूड ऑयल 2 महीने में सबसे सस्ता, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की बढ़ी संभावना

सिंगापुर। क्रूड ऑयल की कीमतों पर एक बार फिर गिरावट हावी होता नजर आ रहा है। मजबूत डॉलर और ग्लोबल स्तर पर रिकॉर्ड भंडार के कारण क्रूड की कीमतों में तेज गिरावट आई है। इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी (आईईए) ने शुक्रवार को कहा कि क्रूड ऑयल का भंडार दुनियाभर में 300 करोड़ बैरल के पार पहुंच गया है। इसके कारण कीमत 2 महीने के निचले स्तर आ गई हैं। क्रूड ऑयल में आई गिरावट अगर जारी रही तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती हो सकती है।

एक साल में 48 फीसदी सस्ता हुआ क्रूड ऑयल

नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई क्रूड 2.29 फीसदी की गिरावट के साथ 41 डॉलर प्रति बैरल के नीचे फिसल गया है। वहीं, ब्रेंट क्रूड 1.40 फीसदी फिसलकर 44 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार कर रहा है। बीते एक साल में डब्ल्यूटीआई क्रूड करीब 46 फीसदी और ब्रेंट क्रूड 48 फीसदी सस्ता हुआ है। इसके कारण पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कई कटौती हो चुकी है।

ईवाई ऑयल एंड गैस के हेड (एशिया प्रशांत) संजीव गुप्ता ने कहा कि एक दशक बाद अगले महीने अमेरिका ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर सकता है। इसके कारण कमोडिटी की कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है। इसके अलावा ग्लोबल स्तर पर क्रूड ऑयल का भंडार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है, जबकि उत्पादन में कोई कमी नहीं आई है। ऐसे में आने वाले हफ्तों के दौरान क्रूड की कीमतें एक दायरे में रह सकती हैं।

मजबूत डॉलर और ज्यादा उत्पादन से क्रूड में गिरावट

शुक्रवार को आईईए ने कहा कि ग्लोबल स्तर पर माग के मुकाबले क्रूड के ज्यादा उत्पादन होने से पिछले 18 महीने के दौरान कीमतें आधी रह गई हैं। आईईए ने भविष्यवाणी की है कि अगले साल तेल की मांग सुस्त होकर 120 करोड़ बैरल रह सकती है। अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की संभावना के कारण डॉलर में मजबूती आई है। इसकी वजह से क्रूड की कीमतों में आगे भी गिरावट जारी रह सकती है।

Web Title: क्रूड ऑयल की कीमत 2 महीने के निचले स्तर पर
Write a comment