1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दूध से महंगा बिक रहा है गोमूत्र, राजस्थान के किसानों को हो रहा है फायदा

दूध से महंगा बिक रहा है गोमूत्र, राजस्थान के किसानों को हो रहा है फायदा

गोमूत्र के सेवन से होने वाले फायदों को लेकर हाल में आए कुछ वैज्ञानिक शोध के बाद इसकी मांग तेजी से बढ़ रही है और राजस्थान में कई जगहों पर यह गाय के दूध से भी महंगा बिक रहा है

Reported by: Manoj Kumar [Published on:25 Jul 2018, 1:06 PM IST]
Cow urine is getting more price over Cow Milk in Rajasthan- India TV Paisa

Cow urine is getting more price over Cow Milk in Rajasthan

नई दिल्ली। गोमूत्र के सेवन से होने वाले फायदों को लेकर हाल में आए कुछ वैज्ञानिक शोध के बाद इसकी मांग तेजी से बढ़ रही है और राजस्थान में कई जगहों पर यह गाय के दूध से भी महंगा बिक रहा है। अंग्रेजी समाचार पत्र टीओआई की खबर के मुताबिक राजस्थान में गोमूत्र पर किसानों को प्रति लीटर 30 रुपए मिल रहे हैं जबकि गाय का दूध बेचने पर 22-25 रुपए प्रति लीटर मिलते हैं।

गोमूत्र से कैंसर के इलाज?

हालही में गुजरात स्थित जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय ने अपने एक वैज्ञानिक शोध कहा है कि गोमूत्र के इस्तेमाल से कैंसर जैसे रोगों का इलाज किया जा सकता है। विश्वविद्यालय ने अपने शोध में कहा है कि वह गोमूत्र के इस्तेमाल से कैंसर सेल को खत्म करने में सफल हुए हैं।

जैविक खेती में गोमूत्र का इस्तेमाल

टीओआई की खबर के मुताबिक राजस्थान में कई किसान जैविक खेती के लिए गोमूत्र का इस्तेमाल कर रहे हैं, किसान फसल को कीटों से बचाने के लिए कीटनाशकों की जगह गोमूत्र का छिड़काव कर रहे हैं जिस वजह से गोमूत्र की मांग बढ़ गई है। राजस्थान के उदयपुर में स्थित महाराणा प्रताप कृषि विश्वविद्याल भी अपने यहां जैविक खेती के लिए किसानों से गोमूत्र की खरीद कर रहा है, खबर के मुताबिक विश्वविद्यालय हर महीने 300-500 लीटर गोमूत्र की खरीद करता है और इसके लिए उसे 12000-15000 रुपए खर्च करने पड़ते हैं।

पतंजली के गोवर्धन अर्क का मूल्य 100 रुपए से ज्यादा

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि भी देशभर मे अपने आउटलेट्स के जरिए गोमूत्र की बिक्री करती है, इसके अलावा कंपनी अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए भी गोमूत्र बेचती है। कंपनी की ई-कॉमर्स वेबसाइट के मुताबिक गोमूत्र से तैयार होने वाले दिव्य गोवर्धन अर्क की 450 मिलीलीटर बोतल की कीमत 40 रुपए है, यानि एक लीटर की कीमत 100 रुपए से ऊपर बैठती है।

Web Title: दूध से महंगा बिक रहा है गोमूत्र, राजस्थान के किसानों को हो रहा है फायदा
Write a comment
the-accidental-pm-300x100