1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कॉरपोरेट टैक्‍स में कटौती करना है सरकार का सबसे बड़ा कदम, इससे अर्थव्‍यवस्‍था को मिलेगी आवश्‍यक तेजी

कॉरपोरेट टैक्‍स में कटौती करना है सरकार का सबसे बड़ा कदम, इससे अर्थव्‍यवस्‍था को मिलेगी आवश्‍यक तेजी

टैक्स को लेकर की गई घोषणा से कोल इंडिया, इंफोसिस और विप्रो जैसी कंपनियों को फायदा होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 20, 2019 14:10 IST
Corporate tax cut to give 'necessary fillip' to economy, says Piyush Goyal- India TV Paisa
Photo:CORPORATE TAX CUT TO GIVE

Corporate tax cut to give 'necessary fillip' to economy, says Piyush Goyal

नई दिल्‍ली। वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था को दोबारा फास्‍ट-ट्रैक पर लाने के लिए सरकार ने अबतक का सबसे बड़ा कदम उठाया है। कॉरपोरेट टैक्‍स में लगभग 10 प्रतिशत की कटौती से अर्थव्‍यवस्‍था को आवश्‍यक तेजी मिलेगी।

गोयल ने मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि कॉरपोरेट टैक्‍स की दर कम करने की वित्‍त मंत्री की घोषणा से अर्थव्‍यवस्‍था को वह आवश्‍यक तेजी मिलेगी, जिसकी हम सभी उम्‍मीद कर रहे हैं। उन्‍होंने आगे कहा‍ कि सरकार ने सिलसिलेवार तरीके से कई कदम उठाए हैं और आज का कदम इन सब में सबसे बड़ा है।

सरकार ने नरम पड़ती अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने तथा निवेश एवं रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार को कई घोषणाएं की हैं, जिसमें कॉरपोरेट टैक्‍स की दर करीब 10 प्रतिशत कम करना, एफपीआई के पूंजीगत लाभ पर अधिभार के रूप में लगने वाला धनाढ्य कर वापस लेना, सीएसआर का दायरा बढ़ाना आदि शामिल है।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ये घोषणाएं करते हुए कहा कि इनसे सरकारी खजाने पर 1,45,000 करोड़ रुपए का बोझ आएगा। गोयल ने कहा कि राजस्व पर पड़ने वाले इस बोझ से कॉरपोरेट को लाभ होगा। उन्होंने आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए कंपनियों द्वारा इन कदमों का लाभ उठाने की उम्मीद जाहिर की। उन्होंने कहा कि इन कदमों से देश को निवेश के लिए बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि टैक्‍स को लेकर की गई घोषणा से कोल इंडिया, इंफोसिस और विप्रो जैसी कंपनियों को फायदा होगा। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban