1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. No Improvement: नहीं बढ़ी कोर सेक्‍टर की रफ्तार, अक्‍टूबर में ग्रोथ रेट 3.2 पर रही स्थिर

No Improvement: नहीं बढ़ी कोर सेक्‍टर की रफ्तार, अक्‍टूबर में ग्रोथ रेट 3.2 पर रही स्थिर

देश के आठ कोर सेक्‍टर की ग्रोथ में कोई रफ्तार नहीं आई है। अक्‍टूबर में ग्रोथ रेट 3.2 फीसदी रही है। इससे पहले सितंबर महीने में भी ग्रोथ रेट यही थी।

Abhishek Shrivastava [Updated:30 Nov 2015, 8:41 PM IST]
No Improvement: नहीं बढ़ी कोर सेक्‍टर की रफ्तार, अक्‍टूबर में ग्रोथ रेट 3.2 पर रही स्थिर- India TV Paisa
No Improvement: नहीं बढ़ी कोर सेक्‍टर की रफ्तार, अक्‍टूबर में ग्रोथ रेट 3.2 पर रही स्थिर

नई दिल्‍ली। देश के आठ कोर सेक्‍टर की ग्रोथ में कोई रफ्तार नहीं आई है। अक्‍टूबर में इन सेक्‍टर की ग्रोथ रेट 3.2 फीसदी रही है। इससे पहले सितंबर महीने में भी कोर सेक्टर की ग्रोथ रेट समान स्‍तर पर दर्ज की गई थी। कच्चे तेल और इस्पात उत्पादन में भारी गिरावट से कोर सेक्‍टर इंडस्‍ट्री की ग्रोथ रेट पर ब्रेक लगा हुआ है। अक्‍टूबर 2014 में कोर सेक्‍टर की ग्रोथ रेट 9 फीसदी थी।

आठ कोर सेक्‍टर इंडस्‍ट्री में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली का कुल औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) में 38 फीसदी का योगदान है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अक्टूबर अवधि में बुनियादी उद्योगों की ग्रोथ रेट 2.5 फीसदी रही है, जबकि बीते वित्त वर्ष के पहले सात माह में कोर सेक्‍टर की ग्रोथ रेट 5.6 फीसदी थी। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अक्‍टूबर में कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद और इस्पात के उत्पादन में गिरावट आई है।

core sectore

माह के दौरान कच्चे तेल का उत्पादन 2.1 फीसदी तथा इस्पात का 1.2 फीसदी घटा है। पिछले साल इस महीने में कच्चे तेल का उत्पादन एक फीसदी बढ़ा था, जबकि इस्पात उत्पादन की वृद्धि दर 14.2 फीसदी रही थी। इसी तरह अक्टूबर में प्राकृतिक गैस का उत्पादन 1.8 फीसदी तथा रिफाइनरी उत्पादों का उत्पादन 4.4 फीसदी घटा है। इस रुख के उलट माह के दौरान कोयला, उर्वरक, सीमेंट और बिजली क्षेत्र के उत्पादन में बढ़ोत्‍तरी हुई है। कोयला, उर्वरक, सीमेंट तथा बिजली क्षेत्र के उत्पादन में क्रमश: 6.3 फीसदी, 16.2 फीसदी, 11.7 फीसदी तथा 8.8 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई है।

Web Title: कोर सेक्‍टर की रफ्तार थमी, अक्‍टूबर में ग्रोथ रेट 3.2 फीसदी
Write a comment