1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दो चीनी स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनियों में शुरू हुआ पेटेंट विवाद, कूलपैड ने श्याओमी पर किया मुकदमा

दो चीनी स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनियों में शुरू हुआ पेटेंट विवाद, कूलपैड ने श्याओमी पर किया मुकदमा

चीनी स्मार्टफोन निर्माता श्याओमी और कूलपैड के बीच पेटेंट को लेकर तनातनी की खबरें पिछले हफ्ते मीडिया में आई थीं। बाद में सोमवार को इसकी पुष्टि हुई कि कूलपैड ने श्याओमी समूह की तीन कंपनियों के खिलाफ कई पेटेंट उल्लंघनों को लेकर मुकदमा दायर किया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: May 14, 2018 18:44 IST
Coolpad sues Xiaomi for patent violation- India TV Paisa

Coolpad sues Xiaomi for patent violation

नई दिल्ली। चीनी स्मार्टफोन निर्माता श्याओमी और कूलपैड के बीच पेटेंट को लेकर तनातनी की खबरें पिछले हफ्ते मीडिया में आई थीं। बाद में सोमवार को इसकी पुष्टि हुई कि कूलपैड ने श्याओमी समूह की तीन कंपनियों के खिलाफ कई पेटेंट उल्लंघनों को लेकर मुकदमा दायर किया है। कूलपैड की सहयोगी कंपनी यूलोंग ने ताजा मुकदमा दायर किया है और श्याओमी से तुरंत अपने स्मार्टफोन्स का उत्पादन और बिक्री रोकने की मांग की है,जिनमें श्याओमी 6,श्याओमी मैक्स2,श्याओमी नोट3,श्याओमी 5एक्स,रेडमी नोट 4एक्स और मी मिक्स2 शामिल हैं। इन मॉडल में कई भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन्स में से एक हैं।

कूलपैड ने आरोप लगाया है कि श्याओमी ने मल्टी सिमकार्ड डिजाइन और यूजर इंटरफेस से जुड़ी अन्य प्रौद्योगिकियों के पेटेंट का उल्लंघन किया है। एक बयान में बताया गया है कि यूलोंग कंप्यूटर टेलीकम्यूनिकेशन साइंटिफिक (शेनझेन) को. लि. ने श्याओमी टेलीकॉम टेक्नोलॉजी को. के खिलाफ चीन के जियांग्‍सू अदालत में बिना आज्ञा पेटेंट का उपयोग करने के खिलाफ मुकदमा दायर किया है।

कूलपैड के मुख्य पेटेंट अधिकारी नेंसी झांग ने कहा कि साल 2014 से ही हम श्याओमी को नोटिस भेज कर आपस में मामला सुलझाने को कह रहे थे। लेकिन अब हमारे पास कानूनी माध्यम से समाधान के अलावा दूसरा रास्ता नहीं है।

Write a comment