1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. लंदन सिटी से भी महंगा है दिल्‍ली का कनॉट प्‍लेस, ये है दुनिया का 9वां सबसे महंगा ऑफि‍स स्‍थल

लंदन सिटी से भी महंगा है दिल्‍ली का कनॉट प्‍लेस, ये है दुनिया का 9वां सबसे महंगा ऑफि‍स स्‍थल

राष्‍ट्रीय राजधानी का कनॉट प्‍लेस दुनिया में 9वां सबसे महंगा ऑफ‍िस स्‍थल है। प्रोपर्टी कंसल्‍टैंट सीबीआरई के मुताबिक कनॉट प्‍लेस का सालाना किराया 153 डॉलर प्रति वर्ग फुट है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 11, 2018 17:54 IST
cannaught place - India TV Paisa
Photo:CANNAUGHT PLACE

cannaught place

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रीय राजधानी का कनॉट प्‍लेस दुनिया में 9वां सबसे महंगा ऑफ‍िस स्‍थल है। प्रोपर्टी कंसल्‍टैंट सीबीआरई के मुताबिक कनॉट प्‍लेस का सालाना किराया 153 डॉलर प्रति वर्ग फुट है। पिछले साल यह दसवें स्‍थान पर था, इस लिहाज से इसकी रैंकिंग में इस साल एक पायदान का सुधार हुआ है।

मुंबई का बांद्रा कुर्ला कॉम्‍प्‍लेक्‍स (बीकेसी) खिसकर 26वें स्‍थान पर आ गया है। यहां सालाना किराया 96.51 डॉलर प्रति वर्ग फुट रह गया है। पिछले साल यह 16वें स्‍थान पर था। इस लिहाज से देखा जाए तो यहां किराये में भारी गिरावट आई है। नरमिन प्‍वाइंट का सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक (सीबीडी) भी इस लिस्‍ट में खिसकर 37वें स्‍थान पर आ गया है, जबकि पिछले साल इसका स्‍थान 30वां था। यहां का वार्षिक किराया घटकर 72.80 डॉलर प्रति वर्ग फुट रह गया है।

सीबीआरई ने कहा है कि दिल्‍ली का कनॉट प्‍लेस एक स्‍थान सुधरकर दुनिया का 9वां सबसे महंगा ऑफ‍िस स्‍थल बन गया है। यहां का सालाना किराया 153.26 डॉलर प्रति वर्ग फुट है। पिछले साल कनॉट प्‍लेस दुनिया का 10वां सबसे महंगा ऑफ‍िस स्‍थल था। सीबीआरई ने अपनी वार्षिक ग्‍लोबल प्राइम ऑफ‍िस ऑक्‍यूपेंसी कॉस्‍ट सर्वे को जारी किया है। कॉस्‍ट में किराया, लोकल टैक्‍स और सर्विस चार्ज को शामिल किया गया है।

सीबीआरई के चेयरमैन- इंडिया और साउथ-ईस्‍ट एशिया- अंशुमन मैगजीन ने कहा कि एक प्राइम मार्केट होने के नाते दिल्‍ली में लगातार गतिविधियां होती रहती हैं और अब ये 9वें स्‍थान पर आ गई है। उन्‍होंने मुंबई मार्केट के लिए संभावना जताई और कहा कि आने वाले महीनों में उनकी स्थिति सुधरेगी। रिपोर्ट के मुताबिक हांगकांग का सेंट्रल पहले स्‍थान पर है और यहां का सालाना किराया 306.57 डॉलर प्रति वर्ग फुट है।

सबसे महंगे टॉप-10 ऑफ‍िस स्‍थल

देश  ऑफ‍िस स्‍थल सालाना किराया@प्रति वर्ग फुट
हांगकांग सेंट्रल  306.57 डॉलर
लंदन  वेस्‍ट एंड 235 डॉलर  
चीन (बीजिंग) फाइनेंस स्‍ट्रीट

201 डॉलर

हांगकांग कोवलून 190 डॉलर
चीन (बीजिंग) सीबीडी   189 डॉलर
अमेरिका (न्‍यूयॉर्क) मिडटाउन-मैनहट्टन 183.78 डॉलर
अमेरिका (न्‍यूयॉर्क) मिडटाउन-साउथ मैनहट्टन 171.56 डॉलर
जापान (टोक्‍यो) मारुनाउची/ओटेमाची 171 डॉलर
भारत (दिल्‍ली) कनॉट प्‍लेस 153.26 डॉलर
ब्रिटेन (लंदन) सिटी   
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban