1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST फाइलिंग वेबसाइट ने काम करना किया बंद, व्‍यापारी पड़े उलझन में

GST फाइलिंग वेबसाइट ने काम करना किया बंद, व्‍यापारी पड़े उलझन में

जीएसटी फाइल करने वाली वेबसाइट ने जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के अंतिम दिन से एक दिन पहले कुछ समय के लिए काम करना बंद कर दिया।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: August 19, 2017 18:37 IST
GST फाइलिंग वेबसाइट ने काम करना किया बंद, व्‍यापारी पड़े उलझन में- India TV Paisa
GST फाइलिंग वेबसाइट ने काम करना किया बंद, व्‍यापारी पड़े उलझन में

नई दिल्ली। देश भर के व्यापारियों को शनिवार को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जब वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) फाइल करने वाली वेबसाइट ने जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के अंतिम दिन से एक दिन पहले कुछ समय के लिए काम करना बंद कर दिया।

एसोचैम के अध्यक्ष (स्पेशल टास्क फोर्स ऑन जीएसटी) प्रतीक जैन ने बताया दोपहर 12 बजे के बाद से ही जीएसटी की वेबसाइट रुक-रुक कर चल रही थी। इससे व्यापारियों के बीच काफी उलझन पैदा हो गई। हमारे कई ग्राहकों ने बताया कि इस गड़बड़ी के कारण वे रिटर्न दाखिल नहीं कर सके। अगर ऐसा आगे भी जारी रहता है तो सरकार को जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की तिथि अगले कुछ दिनों के लिए बढ़ा देनी चाहिए।

यह भी पढ़ेंं:  जल्‍द घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, वित्‍त मंत्री ने राज्‍यों से कहा पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट्स पर कम किया जाए वैट

जीएसटीआर-3बी दाखिल करने की तिथि जुलाई से लेकर 20 अगस्त तक है, जिमसें माल की आवाजाही और उधार/भुगतान के आंकड़े दाखिल करना है।  जीएसटी की वेबसाइट पर लगी नोटिस में कहा गया है कि यह सेवा 19 अगस्त को दोपहर 2 बजे से 2.45 बजे तक उपलब्ध नहीं है। कृपया बाद में आएं। अगस्त महीने के रिटर्न का विवरण दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर है।

यह भी पढ़ेंं: सिर्फ 20 सेकेंड में हैक हो सकता है आपका मोबाइल! आज रात 8 बजे जरूर देखें इंडिया टीवी का खास कार्यक्रम

जीएसटीआर 3बी के अलावा तीन फॉर्म- जीएसटीआर1, जीएसटीआर2 और जीएसटीआर3 –को हर महीने फाइल करना जरूरी है। जुलाई माह के लिए ये तीन फॉर्म क्रमश: एक से 5 सितंबर, 6 से 10 सितंबर और 11 से 15 सितंबर के बीच भरे जाएंगे। जीएसटीआर1 बिक्री के लिए, जीएसटीआर 2 खरीद और जीएसटीआर 3 बिक्री और खरीद दोनों के लिए है। अगस्‍त के लिए ये तीन फॉर्म क्रमश: 16-20 सितंबर, 21-25 सितंबर और 26-30 सितंबर के बीच भरे जाएंगे।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban