1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. #Shutterdown: कोका कोला ने भारत में बंद किए तीन प्लांट, खतरे में पड़ी 300 कर्मचारियों की नौकरी

#Shutterdown: कोका कोला ने भारत में बंद किए तीन प्लांट, खतरे में पड़ी 300 कर्मचारियों की नौकरी

कोका कोला इंडिया की बॉटलिंग (बोतलबंद करने वाली) यूनिट हिंदुस्तान कोका कोला बेवरेजेज ने भारत में तीन प्लांट में मैन्युफैक्चरिंग रोक दी है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: February 11, 2016 12:50 IST
#Shutterdown: कोका कोला ने भारत में बंद किए तीन प्लांट, खतरे में पड़ी 300 कर्मचारियों की नौकरी- India TV Paisa
#Shutterdown: कोका कोला ने भारत में बंद किए तीन प्लांट, खतरे में पड़ी 300 कर्मचारियों की नौकरी

नई दिल्ली। कोका कोला इंडिया की बॉटलिंग (बोतलबंद करने वाली) यूनिट हिंदुस्तान कोका कोला बेवरेजेज ने भारत में तीन स्थानों पर मैन्युफैक्चरिंग रोक दी है। इससे करीब 300 कर्मचारियों की नौकरी खतरे में पड़ गई है। कंपनी ने जयपुर (राजस्थान) के पास कालाडेरा, विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) और ब्रिनिहाट (मेघालय) में मैन्युफैक्चरिंग पोस्टपोंड करने की घोषणा की है। कंपनी ने इसके पीछे आर्थिक मजबूरियों को प्रमुख कारण बताया है।

रिस्ट्रक्चरिंग की प्रक्रिया से गुजर रही है कंपनी

हिंदुस्तान कोका कोला बेवरेजेज (एचसीसीबीपीएल) के प्रवक्ता ने कहा, किसी अन्य मैन्युफैक्चरिंग आर्गेनाइजेशन की तरह हम रिस्ट्रक्चरिंग की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं, जहां आधुनिकतम सुविधाएं विकसित की जा रही हैं और मौजूदा उत्पादन सुविधाओं का अधिकतम इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ये फैसले प्लांट की क्षमता उपयोग को ध्यान में रखकर लिए जा रहे हैं जो बाजार मांग और अनुमान पर आधारित हैं। प्रवक्ता ने कहा, जहां तक राजस्थान के कालाडेरा प्लांट का सवाल है, हम फिलहाल मैन्युफैक्चरिंग स्थगित कर रहे हैं, जबकि अन्य परिचालन जारी रहेंगे। हम इस संयंत्र में उत्पादन के लिए लाइसेंस बनाए रखेंगे जो इस बात का सबूत है कि यदि मांग और आकार में बदलाव होता है तो हम कालाडेरा संयंत्र में इस गुप्त क्षमता का उपयोग कर सकते हैं।

सूत्रों ने बताया आर्थिक वजह

सूत्रों ने बताया, प्लांट बंद करने का फैसला कारोबारी फैसला है। उनके मुताबिक इन प्लांटों में उत्पादन करना लंबे समय के लिए व्यावहारिक नहीं है। साथ ही कमजोर मांग के कारण भी कंपनी ने यह फैसला लिया है। सूत्रों ने कहा, कालाडेरा समेत इन जगहों पर मैन्युफैक्चरिंग स्थगित करने का फैसला लिया गया है। इन स्थानों पर मैन्युफैक्चरिंग छोड़कर अन्य परिचालन जारी रहेंगे।

Write a comment