1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोका-कोला ने खरीदी दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी चेन ‘कोस्‍टा’, 5 अरब डॉलर में हुआ सौदा

कोका-कोला ने खरीदी दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी चेन ‘कोस्‍टा’, 5 अरब डॉलर में हुआ सौदा

कोका-कोला ने ब्रिटिश ब्रांड और दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी चेन कोस्‍टा को खरीद लिया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Updated on: August 31, 2018 12:52 IST
Costa Coffee- India TV Paisa

Costa Coffee

नई दिल्‍ली। कोल्‍ड-ड्रिंक और जूस कारोबार के बाद अब अमेरिकी कंपनी कोका-कोला ने कॉफी मार्केट पर कब्‍जे की तैयारी कर ली है। कोका-कोला ने ब्रिटिश ब्रांड और दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी चेन कोस्‍टा को खरीद लिया है। कोका-कोला ने विटब्रेड पीएलसी से कोस्‍टा को 5.1 अरब डॉलर यानि कि 3.9 अरब पाउंड में खरीदा है।

इस सौदे के बाद विटब्रेड ने एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए बताया कि इस सौदे के बाद ब्रिटेन और यूरोप में मौजूद लगभग 4000 कॉफी आउलेट पर अब कोका-कोला का अधिकार हो जाएगा। आज विटब्रेड के बोर्ड ने शेयरधारकों के फायदे के लिए एक मत से इस सौदे को मंजूरी दे दी।

विटब्रेड इस समय अपने होटल कारोबार से कॉफी कारोबार को अलग करने की प्रकिय्रा  में है। विटब्रेड ने 1995 में कोस्‍टा को 19 मिलियन पाउंड में खरीदा था। उस समय कोस्‍टा के पास सिर्फ 39 दुकानें थीं। कोका-कोला के लिए भी यह कदम सोडा आधारित ड्रिंक के कारोबार से आगे बढ़कर ग्राहकों को स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक विकल्‍प प्रदान करने की कोशिशों का हिस्‍सा है।

कोका-कोला के सीईओ जेम्‍स क्विंसी ने कहा, गर्म पेश ऐसे कुछ क्षेत्रों में से एक है जहां वैश्विक स्‍तर पर कोका-कोला एक ब्रांड के रूप में जगह नहीं बना पाया है। कोस्‍टा का अधिग्रहण कंपनी को इस क्षेत्र में प्रवेश करने में मदद करेगा। वहीं विटब्रेड का कहना है कि इस सौदे से प्राप्‍त पैसे का उपयोग अपने कर्ज को कम करने और पेंशन फंड में योगदान देने में करेगा। इसके अतिरिक्‍त कंपनी यूके और जर्मनी में अपने कारोबार का विस्‍तार भी करेगी।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban