1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फॉर्चुन की 50 शीर्ष कंपनियों की सूची में सिप्ला, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट शामिल

फॉर्चुन की 50 शीर्ष कंपनियों की सूची में सिप्ला, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट शामिल

फॉर्च्‍यून पत्रिका की शीर्ष 50 कंपनियों की सूची में दो भारतीय कंपनियां सिप्ला और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स शामिल हैं।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: August 19, 2016 11:51 IST
फॉर्च्‍यून की 50 शीर्ष कंपनियों की सूची में सिप्ला, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट शामिल- India TV Paisa
फॉर्च्‍यून की 50 शीर्ष कंपनियों की सूची में सिप्ला, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट शामिल

नई दिल्ली। फॉर्च्‍यून पत्रिका की शीर्ष 50 कंपनियों की सूची में दो भारतीय कंपनियां सिप्ला और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स शामिल हैं। ये वे कंपनियां हैं जो अपने मुख्य व्यापार रणनीति के तहत वैश्विक सामाजिक समस्याओं का समाधान भी कर रही हैं।

यह भी पढ़ें-  जस्‍ट डायल, IRCTC और UTI MF का नाम फॉर्च्‍यून इंडिया नेक्‍स्‍ट 500 लिस्‍ट में

दूसरी सलाना चेंज द वर्ल्ड सूची में ब्रिटेन की ग्लैक्सो स्मिथकलाइन शीर्ष पर है। उसके बाद क्रमश: इस्राइल की आईडीई टेक्नोलाजीज और अमेरिकी समूह जनरल इलेक्ट्रिक क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

सूची में औषधि कंपनी सिप्ला 46वें जबकि गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स 48वें स्थान पर है।

लिस्ट में शामिल अन्य कंपनियों में गिलीड साइंसेस (चौथे), नेस्ले (पाचवें), नाइकी (छठे), मास्टर कार्ड (सातवें), यूनाइटेड टेक्नोलाजीज (आठवें), नोवोजाइम्स (नौवें) और फस्र्ट सोलर (10वें स्थान) पर है। कोका कोला और वालमार्ट क्रमश: 11वें और 15वें स्थान पर हैं।

जिन कंपनियों की सालाना आय एक अरब डॉलर या उससे अधिक है, उन्हें प्राथमिकता दी गई है और उसके बाद सामाजिक प्रभाव और व्यापार परिणाम समेत विभिन्न कारकों के आधार पर आकलित किया गया है।

आरबीएल बैंक ने एंकर निवेशकों से 364 करोड़ रुपये जुटाये

आरबीएल बैंक ने 225 रुपये के भाव पर एंकर निवेशकों को शेयर बेचकर 364 करोड़ रुपये जुटाए हैं। बैंक ने 1,200 करोड़ रुपये के आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) जारी होने से एक दिन पहले यह राशि जुटायी।

पिछले एक दशक में निजी क्षेत्र के बैंक का यह पहला आईपीओ है। कंपनी ने 1.61 करोड़ से कुछ अधिक शेयर एंकर निवेशकों को उच्च कीमत 225 रुपये के भाव पर जारी करने का फैसला किया है। आरबीएल बैंक ने 25 एंकर निवेशकों को शेयर बेचकर 364 करोड़ रुपये जुटाये हैं।

एंकर निवेशकों में एफआईएल इनवेस्टमेंट्स मारीशस लि., गवर्नमेंट पेंशन फंड ग्लोबल, गोल्डमैन साक्श इंडिया फंड लि.,एचएसबीसी ग्लोबल इनवेस्टमेट फंड्स–इंडिया इक्विटी शामिल हैं। कंपनी ने आईपीओ के लिये कीमत दायरा 224-225 रुपये प्रति शेयर रखा है। इससे पहले निजी क्षेत्र का यस बैंक 2005 में पूंजी बाजार में कदम रखा था।

Write a comment