1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पावर प्‍लांट्स को समय पर मिलेगा कोयला, कोल इंडिया 700 करोड़ रुपए में खरीदेगी 40 रेल वैगन

पावर प्‍लांट्स को समय पर मिलेगा कोयला, कोल इंडिया 700 करोड़ रुपए में खरीदेगी 40 रेल वैगन

कोल इंडिया ने कहा कि कोल इंडिया के ये रेल डिब्बे केवल कंपनी के कोयले की ढुलाई में उपयोग किए जाएंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 01, 2019 16:42 IST
CIL to spend Rs 700 cr for procuring 40 rakes to carry coal to power plants- India TV Paisa
Photo:CIL

CIL to spend Rs 700 cr for procuring 40 rakes to carry coal to power plants

कोलकाता। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड ने पहली बार पावर प्‍लांट्स को समय पर पर्याप्‍त कोयला आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 700 करोड़ रुपए की लागत से सामान्‍य वैगन निवेश योजना के तहत रेल वैगन खरीदने का निर्णय लिया है।

कंपनी ने गुरुवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की महारत्न कंपनी के निदेशक मंडल ने करीब 700 करोड़ रुपए में 40 रैक की खरीद को मंजूरी दी है। एक रैक में 59 डिब्बे होते हैं। एक अनुमान के अनुसार एक रैक से 14 लाख टन सालाना कोयले की ढुलाई की जा सकती है।

कोल इंडिया ने कहा कि कोल इंडिया के ये रेल डिब्बे केवल कंपनी के कोयले की ढुलाई में उपयोग किए जाएंगे। इससे बिजली क्षेत्र को कोयले की आपूर्ति को गति दी जा सकेगी। सूत्रों ने बताया कि पावर सेक्‍टर को अभी दो साल तक और इंतजार करना होगा क्‍योंकि कोल इंडिया के अपने रैक से ढुलाई शुरू करने में इतना समय लगेगा।

एक वैगन का जीवन 35 साल होता है, ऐसे में कोल इंडिया के लिए यह एक नई संपत्ति होगी। अधिकारी ने कहा कि रेल से ढुलाई सस्‍ती और पर्यावरण अनुकूल है, जबकि सड़क मार्ग से कोयले की ढुलाई महंगी और प्रदूषण बढ़ाने वाली है। इसलिए कोल इंडिया ने रेल वैगन में निवेश करने का फैसला किया है।  

Write a comment