1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. CII ने निर्यात की उच्च संभावना वाले 31 उत्पादों को चिन्हित किया

CII ने निर्यात की उच्च संभावना वाले 31 उत्पादों को चिन्हित किया

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने निर्यात की उच्च संभावना वाले 31 उत्पादों को चिन्हित किया है जिनमें महिला परिधान, दवा, चक्रीय हाइड्रोकार्बन और फर्नीचर के सामान शामिल हैं।

IANS IANS
Published on: July 22, 2019 8:31 IST
CII report identifies 31 items to boost India's exports - India TV Paisa

CII report identifies 31 items to boost India's exports 

नई दिल्ली। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने निर्यात की उच्च संभावना वाले 31 उत्पादों को चिन्हित किया है जिनमें महिला परिधान, दवा, चक्रीय हाइड्रोकार्बन और फर्नीचर के सामान शामिल हैं। उद्योग संगठन ने व्यापारिक मालों के निर्यात पर किए गए एक अध्ययन में निर्यात की उच्च संभावना वाले इन उत्पादों को चिन्हित किया है। 

सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, "दोहरे अंकों में निर्यात में वृद्धि के लक्ष्य को हासिल करने के लिए लक्षित निर्यात रणनीति की जरूरत है जिसमें सही उत्पादों को चिन्हित किया जाता है और उसके निर्यात को बढ़ावा दिया जाता है। तेजी से बदलते वैश्विक व्यापार, क्षेत्र, वैश्विक मूल्य श्रंखला और बड़े व्यापारिक करार समेत नए मुक्त व्यापार समझौते को लेकर निर्यात रणनीति का ज्यादा महत्व हो गया है।"

उद्योग संगठन ने अपने शोध पत्र "इंडियन एक्सपोटर्स : द नेक्स्ट ट्रेजेक्टरी-मैपिंग प्रोडक्ट्स एंड डेस्टिनेशंस" में इन उत्पादों का निर्यात करने के लिए घरेलू उत्पादन बढ़ाने और बड़े आयातक देशों में लक्षित संवर्धन करने का द्विकोणीय नजरिया पेश किया है।

Write a comment