1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सावधान! आपके घर के स्‍मार्ट TV, iPhone और एंड्रॉयड डिवाइस कर रहे हैं जासूसी, विकिलिक्‍स ने किया खुलासा

सावधान! आपके घर के स्‍मार्ट TV, iPhone और एंड्रॉयड डिवाइस कर रहे हैं जासूसी, विकिलिक्‍स ने किया खुलासा

CIA की MDB न सिर्फ TV, बल्कि iPhone और एंड्रॉयड-आधारित उपकरणों जैसे लोकप्रिय स्मार्टफोन्स को दूर से हैक करने तथा नियत्रंण में लेने की तकनीक विकसित कर ली है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: April 12, 2017 16:02 IST
सावधान! आपके घर के स्‍मार्ट TV, iPhone और एंड्रॉयड डिवाइस कर रहे हैं जासूसी, विकिलिक्‍स ने किया खुलासा- India TV Paisa
सावधान! आपके घर के स्‍मार्ट TV, iPhone और एंड्रॉयड डिवाइस कर रहे हैं जासूसी, विकिलिक्‍स ने किया खुलासा

वाशिंगटन यदि आपने टीवी सेट को बंद कर दिया है और अपने ड्राइंग रूम में गोपनीय चर्चा शुरू की है, तो सावधान रहें, क्योंकि टीवी सेट अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) के सौजन्य से आपकी जासूसी कर सकता है। वैश्विक व्हिसिलब्लोअर एजेंसी विकिलीक्स ने लीक किए गए दस्तावेजों के एक नए सेट में दावा किया है कि सीआईए ने नए मैलवेयर और हैकिंग टूल विकसित किए हैं, जो आपके TV को भी हैक कर सकता है।

यह भी पढ़ें : एयरटेल डिजिटल टीवी ने लॉन्‍च किया एंड्रॉयड आधारित सेट टॉप बॉक्‍स, कोई भी टीवी बन जाएगी स्‍मार्ट टीवी

CIA ऐसे कर रही है जासूसी

CIA की मोबाइल डिवाइसेज शाखा (MDB) न सिर्फ TV, बल्कि iPhone और एंड्रॉयड-आधारित उपकरणों जैसे लोकप्रिय स्मार्टफोन्स को दूर से हैक करने तथा नियत्रंण में लेने की तकनीक विकसित कर ली है। इन तकनीकों का विकास CIA के DDI (डिजिटल इनोवेशन के निदेशालय) से संबंधित एक विभाग CCI (सेंटर फॉर साइबर इंटेलिजेंस) के अंदर एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट ग्रुप EDG (इंजीनियरिंग डेवलपमेंट ग्रुप) द्वारा किया गया है।

विपिंग एंजेल नाम का मैलवेयर करता है यह काम

CIA की एंबेडेड डिवाइसेज शाखा (EDB) द्वारा विकसित ‘विपिंग एंजेल’ एक ऐसा मैलवेयर है, जो स्मार्ट TV पर नियंत्रण हासिल कर उसे गुप्त माइक्रोफोन्स में बदल देता है। विकिलीक्स ने दावा किया है कि ब्रिटेन की जासूसी संस्था MI5/BTSS के सहयोग से Samsung स्मार्ट TV पर नियंत्रण के लिए इस मैलवेयर का विकास किया गया है। ‘विपिंग एंजेल’ जब स्मार्ट TV में घुसता है तो TV देखनेवालों को लगता है कि उन्होंने TV बंद कर दिया है। लेकिन इसके बाद भी TV ऑन रहता है और निगरानी करता रहता है। वह कमरे में चल रही गतिविधियों की रिकार्डिंग कर CIA को भेजता रहता है।

यह भी पढ़ें : रिलायंस जियो जल्‍द ला सकती है DTH सर्विस, लीक हुईं सेट टॉप बॉक्‍स की तस्‍वीरें

दूसरी ओर, CIA का मैलवेयर स्मार्टफोन में घुसने के बाद उसकी लोकेशन, ऑडियो, मैसेज, तस्वीरें, वीडियो, कॉल की रिकार्डिंग कर के CIA के गुप्त सर्वर को भेजता रहता है। CIA माइक्रोसॉफ्ट विंडोज उपयोगकर्ताओं को अपने मैलवेयर के साथ संक्रमित और नियंत्रित करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण प्रयास चलाती है।

ये नए दस्तावेज विकिलीक्स द्वारा जारी ‘वॉल्ट 7’ का हिस्सा हैं, जो सीआईआई गतिविधियों के बारे में प्राप्त सामग्री का एक बड़ा संग्रह है जो कि खुफिया इकाईयों की कार्यप्रणाली का सबसे बड़ा खुलासा है।

Write a comment