1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिका के साथ चीन का व्‍यापार अधिशेष पहुंचा रिकॉर्ड स्‍तर पर, और बढ़ी व्‍यापार युद्ध गहराने की आशंका

अमेरिका के साथ चीन का व्‍यापार अधिशेष पहुंचा रिकॉर्ड स्‍तर पर, और बढ़ी व्‍यापार युद्ध गहराने की आशंका

ट्रंप प्रशासन की ओर से भारी भरकम शुल्क लगाने के बावजूद अमेरिका के साथ चीन का व्यापार अधिशेष सितंबर में बढ़कर 34.1 अरब डॉलर के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:12 Oct 2018, 3:50 PM IST]
donald trump xi jinping- India TV Paisa
Photo:DONALD TRUMP XI JINPING

donald trump and xi jinping

बीजिंग। ट्रंप प्रशासन की ओर से भारी भरकम शुल्क लगाने के बावजूद अमेरिका के साथ चीन का व्यापार अधिशेष सितंबर में बढ़कर 34.1 अरब डॉलर के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। इससे दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध को और हवा मिलने की आशंका जताई जा रही है। 

चीन के कस्टम (सीमा शुल्क) विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका को चीन का निर्यात बढ़कर 46.7 अरब डॉलर हो गया है, जबकि इस दौरान अमेरिका से आयात घटकर 12.6 अरब डॉलर पर आ गया। विश्व की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में व्यापारिक मोर्चे पर लगातार तनाव जारी है।

अमेरिका ने सितंबर में चीन से आयातित 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर शुल्क लगाया था। इसके जवाब में चीन ने 60 अरब डॉलर के अमेरिकी आयात पर जवाबी शुल्क लगाया। 

चीन के सीमा-शुल्क विभाग के प्रवक्ता ली कुइवेन ने कहा कि चीन और अमेरिका के बीच व्यापार मोर्चे पर तनाव से हमारा विदेश व्यापार विकास प्रभावित हुआ है। 

Web Title: China-US trade surplus hits record despite tariffs | अमेरिका के साथ चीन का व्‍यापार अधिशेष पहुंचा रिकॉर्ड स्‍तर पर, और बढ़ी व्‍यापार युद्ध गहराने की आशंका
Write a comment