1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले चीनी मुद्रा की विनिमय दर 11 साल के न्यूनतम स्तर पर

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले चीनी मुद्रा की विनिमय दर 11 साल के न्यूनतम स्तर पर

एशियाई कारोबार में डॉलर के मुकाबले युआन 7.1487 पर आ गया। वर्ष 2008 की शुरूआत के बाद से चीनी मुद्रा का यह न्यूनतम स्तर है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 26, 2019 19:09 IST
China's yuan falls to lowest level in 11 years- India TV Paisa
Photo:CHINA'S YUAN FALLS

China's yuan falls to lowest level in 11 years

शंघाई। चीन की मुद्रा सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 11 साल के न्यूनतम स्तर पर आ गई।  अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध और वैश्विक नरमी की आशंका से बाजार पर असर पड़ा और युआन नीचे आया।

एशियाई कारोबार में डॉलर के मुकाबले युआन 7.1487 पर आ गया। वर्ष 2008 की शुरूआत के बाद से चीनी मुद्रा का यह न्यूनतम स्तर है। हाल के दिनों में वैश्विक आर्थिक तनाव तेज हुआ है। अमेरिका तथा चीन एक-दूसरे के आयात पर शुल्क बढ़ा रहे हैं।

इतना ही नहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कंपनियों को चीन से अपना कारोबार समेटने को कहा है। युआन पूर्ण रूप से परिवर्तनीय नहीं है और चीन सरकार ने डॉलर के मुकाबले इसकी सीमा 2 प्रतिशत के दायरे में नियत कर रखी है। केंद्रीय बैंक हर दिन बाजार प्रवृत्ति और उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने के लिए यह तय करती है।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने सोमवार के लिए डॉलर के मुकाबले विनिमय दर 7.057 तय किया था। चीन ने युआन की विनिमय दर को नीचे आने दिया ताकि चीनी निर्यात सस्ता हो सके ओर अमेरिकी शुल्क के प्रभाव को कुछ कम किया जा सके।

Write a comment