1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 20 साल में पहली बार चीन में घटी यात्री कारों की बिक्री, 2018 में बिके 2.24 करोड़ वाहन

20 साल में पहली बार चीन में घटी यात्री कारों की बिक्री, 2018 में बिके 2.24 करोड़ वाहन

चाइना पैसेंजर कार एसोसिएशन ने बताया कि दिसंबर में कारों की बिक्री पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 19.2 प्रतिशत घटी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 09, 2019 21:12 IST
car sale in china - India TV Paisa
Photo:CAR SALE IN CHINA

car sale in china

बीजिंग। चीन में पिछले 20 सालों के दौरान पहली बार 2018 में यात्री कार बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। अमेरिका के साथ व्‍यापार युद्ध के कारण उपभोक्‍ताओं का भरोसा डगमगाया और इसका प्रतिकूल असर कार फाइनेंसिंग चैनल पर पड़ा। 2018 में यात्री कारों की बिक्री इससे पिछले वर्ष की तुलना में 5.8 प्रतिशत घटकर 2.24 करोड़ रही।

चाइना पैसेंजर कार एसोसिएशन ने बताया कि दिसंबर में कारों की बिक्री पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 19.2 प्रतिशत घटी। मंदी में घिरे बाजार ने चीन के विनिर्माण क्षेत्र को भी नुकसान पहुंचाया। पिछले दो सालों से भी अधिक समय में पिछले महीने विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर नकारात्‍मक रही।

अमेरिका के साथ चीन के व्‍यापार युद्ध से घरेलू अर्थव्‍यवस्‍था भी मंद पड़ गई है। 2018 में चीन की जीडीपी वृद्धि दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो कि 2017 में 6.9 प्रतिशत थी। घटते निर्यात ने इस बात पर जोर दिया है कि चीन को अपनी अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी लाने के लिए उपभोक्‍ताओं का भरोसा बढ़ाना होगा।

समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ के मुताबिक स्‍टेट प्‍लानर के अधिकारियों ने कहा कि सरकार उपभोक्‍ता खर्च बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है। ऑटो और होम एप्‍लायसेंस की बिक्री बढ़ाने के लिए नीतियां पेश की जा रही हैं। हालांकि अधिकारी ने कहा कि कारों की बिक्री बढ़ने की संभावना अभी कम है।  

Write a comment