1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दूसरी तिमाही में 27 साल के निचले स्तर पर चीन की GDP दर, Trade War से है कनेक्शन

दूसरी तिमाही में 27 साल के निचले स्तर पर चीन की GDP दर, Trade War से है कनेक्शन

चीन की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार इस साल की दूसरी तिमाही में करीब तीन दशक के सबसे निम्न स्तर 6.2 प्रतिशत पर रही।

Bhasha Bhasha
Updated on: July 15, 2019 14:01 IST
China's GDP growth slows to 6.2 per cent in Q2, weakest in 27 years- India TV Paisa

China's GDP growth slows to 6.2 per cent in Q2, weakest in 27 years

बीजिंग। चीन की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार इस साल की दूसरी तिमाही में करीब तीन दशक के सबसे निम्न स्तर 6.2 प्रतिशत पर रही। अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध और वैश्विक स्तर पर मांग में कमी के चलते कम्युनिस्ट देश की जीडीपी वृद्धि दर में कमी आई है। 

चीन की सरकार के आंकड़ों के मुताबिक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर पहली तिमाही के 6.4 प्रतिशत से घटकर 6.2 फीसदी पर आ गयी है। जीडीपी की यह वृद्धि दर दूसरी तिमाही में पिछले 27 साल में सबसे कम है। इससे चीन में काफी चिंता पैदा हो गयी है क्योंकि देश की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार 2009 में वैश्विक आर्थिक संकट के समय भी 6.4 प्रतिशत से नीचे नहीं आयी थी। 

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक पहली छमाही में चीन का सकल घरेलू उत्पाद सालाना आधार पर 6.3 प्रतिशत बढ़कर 45,090 अरब युआन (करीब 6,560 अरब डॉलर) की हो गयी। 

हालांकि, दूसरी तिमाही में देश की जीडीपी वृद्धि की रफ्तार 6.2 प्रतिशत रही। हालांकि, जीडीपी के ये आंकड़े पूरे साल के लिए सरकार के 6.0-6.5 प्रतिशत के लक्ष्य के अनुरूप हैं। 

एनबीएस के प्रवक्ता माओ शेंगयोंग ने कहा, ''घरेलू एवं विदेशी मोर्चे पर अर्थव्यवस्था की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। वैश्विक अर्थव्यवस्था में नरमी आ रही है और बाह्य अस्थिरता एवं अनिश्चितताएं बढ़ रही हैं।'' 

Write a comment