1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन के पास है दुनिया का सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार, 3 लाख करोड़ डॉलर से है अधिक

चीन के पास है दुनिया का सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार, 3 लाख करोड़ डॉलर से है अधिक

सेफ के प्रवक्ता वांग छुनइंग ने बताया कि विदेशी मुद्रा भंडार विनिमय दर और संपत्ति की कीमतों में बदलाव आदि कई कारकों से प्रभावित होता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 08, 2019 12:03 IST
china's Foreign currency holdings stay above $3 trillion mark by the end of Sept- India TV Paisa
Photo:CHINA'S FOREIGN CURRENCY

china's Foreign currency holdings stay above $3 trillion mark by the end of Sept

नई दिल्‍ली। चीन का विदेशी मुद्रा भंडार इस साल सितंबर के अंत तक 30.924 खरब अमेरिकी डॉलर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा भंडार के राजकीय प्रशासन (सेफ) के अनुसार, इस राशि में 2019 की शुरुआत की तुलना में 0.6 प्रतिशत यानी 19.7 अरब डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया है।

सेफ के प्रवक्ता वांग छुनइंग ने बताया कि विदेशी मुद्रा भंडार विनिमय दर और संपत्ति की कीमतों में बदलाव आदि कई कारकों से प्रभावित होता है।

वांग के मुताबिक, इस सितंबर को चीनी विदेशी मुद्रा बाजार में सप्लाई और मांग आम तौर पर संतुलित बना रहा। वैश्विक आर्थिक वृद्धि, प्रमुख देशों की मुद्रा नीति, वैश्विक व्यापार स्थिति व भू-राजनीतिक स्थिति जैसे कारणों से अमेरिकी डॉलर के सूचकांक में बढ़ोतरी और बांड की कीमतों में कमी होने की वजह मानी जाती है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक जटिल स्थिति के बावजूद इस साल की शुरुआत से चीनी अर्थव्यवस्था में आर्थिक ढांचे में सुधार के साथ सामान्य रूप से स्थिरता बरकरार रही है और इस दौरान वृद्धि दर भी स्थिर आंकी गई।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban