1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ट्रेडवॉर के बीच चीन ने दिया भारत सहित 5 देशों को गिफ्ट, 8500 वस्‍तुओं से घटाएगा टैक्‍स

ट्रेडवॉर के बीच चीन ने दिया भारत सहित 5 देशों को गिफ्ट, 8500 वस्‍तुओं से घटाएगा टैक्‍स

चीन और अमेरिका के बीच बढ़ रहे व्‍यापार युद्ध के बीच चीन ने भारत सहित 5 देशों को बड़ा गिफ्ट दिया है। चीन ने भारत से आयात होने वाली 8500 वस्‍तुओं पर आयात शुल्‍क घटाने का फैसला किया है।

Written by: Sachin Chaturvedi [Published on:29 Jun 2018, 9:45 AM IST]
china- India TV Paisa

china

नई दिल्‍ली। चीन और अमेरिका के बीच बढ़ रहे व्‍यापार युद्ध के बीच चीन ने भारत सहित 5 देशों को बड़ा गिफ्ट दिया है। चीन ने भारत से आयात होने वाली 8500 वस्‍तुओं पर आयात शुल्‍क घटाने का फैसला किया है। चीन ने भारत के अलावा दक्षिण कोरिया, बांग्लादेश, लाओस और श्री लंका से आने वाले उत्‍पादों पर भी टैक्‍स घटा दिया है। चीन के मुताबिक इन 5 देशों से आयात होने वाले केमिकल्स, फार्म प्रॉडक्ट्स और मेटल्स पर टैरिफ घटाने की तैयारी कर रहा है। चीन के इस फैसले को अमेरिका और चीन के बीच छाई ट्रेड वॉर के चश्‍मे से भी देखा जा सकता है जहां चीन अमेरिका के खिलाफ छोटे देशों को अपने साथ जोड़ने की फिराक में है।  

भारत में चीन के राजदूत लुओ झाओहुइ ने बुधवार को ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी। लुओ ने ट्वीट में कहा कि चीन की ओर से 8,549 तरह के सामानों के आयात पर टैरिफ में कटौती की जाएगी या फिर खत्म किया जाएगा। इसका फायदा भारत, दक्षिण कोरिया, बांग्लादेश, लाओस और श्री लंका से आने वाले सामानों को मिलेगा। चीन की ओर से जिन प्रॉडक्ट्स के टैरिफ में कटौती की जाएगी, उनमें केमिकल्स, ऐग्रिकल्चरल ऐंड मेडिकल प्रॉडक्ट्स, सोयाबीन, कपड़े, स्टील और एल्युमिनियम प्रॉडक्ट्स शामिल होंगे। इससे व्यापार के असंतुलन को कम करने में मदद मिलेगी।

कारोबार के जानकारों का कहना है कि चीन का यह कदम भी रणनीतिक है। इसकी वजह यह है कि इनमें से ज्यादा सामान ऐसे हैं, जिन पर पहले से ज्यादा टैरिफ लगता था और इनका आयात मुख्य तौर पर अमेरिका से होता था। गौरतलब है कि 17 जून को ही चीन ने अमेरिका से आने वाले सोयाबीन, केमिकल प्रॉडक्ट्स और मेडिकल उपकरणों पर टैक्स को 25 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान किया था।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019