1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ‘अमेरिका और चीन के बीच छिड़े व्यापार युद्ध से चीन को हुआ ज्यादा घाटा, 4 महीने में 27% टूटा बाजार’

‘अमेरिका और चीन के बीच छिड़े व्यापार युद्ध से चीन को हुआ ज्यादा घाटा, 4 महीने में 27% टूटा बाजार’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आयात होने वाली वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाकर चीन के साथ जो व्यापार युद्ध छेड़ा हुआ है उसका खामियाजा चीन को ही भुगतना पड़ रहा है

Reported by: Manoj Kumar [Published on:05 Aug 2018, 10:59 AM IST]
China market dropped 27 per cent in last 4 months because of import tariffs says Donald Trump- India TV Paisa

China market dropped 27 per cent in last 4 months because of import tariffs says Donald Trump

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आयात होने वाली वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाकर चीन के साथ जो व्यापार युद्ध छेड़ा हुआ है उसका खामियाजा चीन को ही भुगतना पड़ रहा है, ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है। उन्होंने देर रात अपने ट्विटर हेंडल पर इसके बारे में लिखा।

ट्रंप ने कहा 4 महीने में 27% टूटा चीनी बाजार

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्विटर पर लिखा कि आयात शुल्क लगाने की रणनीति किसी की भी उम्मीद से ज्यादा सफल साबित हो रही है। उन्होंने लिखा कि पिछले 4 महीने के दौरान चीन का बाजार 27 प्रतिशत तक लुढ़क चुका है। ट्रंप ने यह भी लिखा की अमेरिकी शेयर बाजार पहले से ज्यादा मजबूत हुए हैं और जब सभी व्यापार समझौतों पर सफलतापूर्वक बात हो जाएगी तो अमेरिकी शेयर बाजार और भी मजबूत हो जाएंगे। ट्रंप ने लिखा की पहली बार चीन का प्रदर्शन अमेरिका के खिलाफ खराब हुआ है।

ट्रंप ने आयात शुल्क की रणनीति को बताया अमेरिका के लिए फायदेमंद

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अगले ट्वीट में कहा कि वह इंपोर्ट टैरिफ का इस्तेमाल व्यापार में साझेदार देशों के साथ बेहतर व्यापार समझौतों के लिए कर रहे हैं, और ऐसे में अगर दूसरे देश व्यापार समझौते के लिए बातचीत नहीं करते हैं तो उन्हें ज्यादा आयात शुल्क चुकाना पड़ेगा और दोनो ही परिस्थितियों में यह अमेरिका के लिए फायदे का सौदा है।

भारत ने सितंबर तक टाली अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ोतरी

अमेरिका ने भारत से आयात होने वाली कुछ स्टील और एल्यूमीनियम उत्पादों पर भी आयात शुल्क बढ़ाया है और इसके जवाब में भारत ने भी अमेरिका से आयात होने वाले बादाम और अखरोट सहित 30 वस्तुओं पर 4 अगस्त से आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी लेकिन अब इसे 18 सितंबर तक टाल दिया गया है। इस बीच भारत और अमेरिका के प्रतिनिधी व्यापार समझौतों को लेकर आपस में बातचीत भी करेंगे।

Web Title: ‘अमेरिका और चीन के बीच छिड़े व्यापार युद्ध से चीन को हुआ ज्यादा घाटा, 4 महीने में 27% टूटा बाजार’
Write a comment
the-accidental-pm-300x100