1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन ने किया अमेरिका पर पलटवार, अतिरिक्त शुल्क लगाने के लिए अमेरिकी सामान की सूची की तैयार

चीन ने किया अमेरिका पर पलटवार, अतिरिक्त शुल्क लगाने के लिए अमेरिकी सामान की सूची की तैयार

अमेरिका और चीन के बीच व्‍यापार युद्ध अब विकराल रूप लेता जा रहा है। शुक्रवार को अमेरिका द्वारा चीनी सामानों पर 50 अरब डॉलर मूल्‍य का अतिरिक्‍त शुल्‍क लगाने की घोषणा के जवाब में चीन ने शनिवार को उन अमेरिकी सामानों की सूची तैयार की है, जिनपर अतिरिक्‍त शुल्‍क लगाया जाएगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: June 16, 2018 12:48 IST
US vs China- India TV Paisa
Photo:US VS CHINA

US vs China

बीजिंग। अमेरिका और चीन के बीच व्‍यापार युद्ध अब विकराल रूप लेता जा रहा है। शुक्रवार को अमेरिका द्वारा चीनी सामानों पर 50 अरब डॉलर मूल्‍य का अतिरिक्‍त शुल्‍क लगाने की घोषणा के जवाब में चीन ने शनिवार को उन अमेरिकी सामानों की सूची तैयार की है, जिनपर अतिरिक्‍त शुल्‍क लगाया जाएगा। चीन ने यह कदम प्रतिक्रियास्वरूप उठा रहा है।

659 अमेरिकी उत्‍पादों पर लगेगा अतिरिक्‍त शुल्‍क

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन के कस्टमस टैरिफ कमिशन ने लगभग 50 अरब डॉलर मूल्य के 659 अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगाने का फैसला किया है। इस फैसले को स्टेट काउंसिल की मंजूरी मिल गई है। आयोग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, लगभग 34 अरब डॉलर मूल्य के 545 उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगाए गए हैं, जिनमें कृषि उत्पाद, वाहन, जलीय उत्पाद शामिल हैं। यह कदम छह जुलाई 2018 से प्रभावी होगा। हालांकि, बाकी सामानों पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की तारीख का बाद में ऐलान किया जाएगा।

ट्रंप ने चीन से आयात पर 25 प्रतिशत शुल्‍क लगाने को दी मंजूरी

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को चीन से आयातित 50 अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं पर 25 प्रतिशत शुल्क लागने को मंजूरी दी थी। इसे व्यापारिक जंग का सूत्रपात माना जा रहा है। दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापारिक हितों को लेकर पिछले दिनों जो जुबानी जंग का सिलसिला शुरू हुआ था वह अब बड़े व्यापार-युद्ध की चेतावनी के रूप में दिखाई दे रहा है। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने बीजिंग पर बौद्धिक कॉपीराइट चोरी का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर चीन जवाबी कार्रवाई करता है तो वह दोबारा शुल्क लगाएगा।

800 चीनी उत्‍पादों पर 6 जुलाई से लगेगा शुल्‍क

अमेरिका द्वारा आयात शुल्क 800 प्रकार के उत्पादों पर लगाया जाएगा और यह छह जुलाई से लागू होगा। ट्रंप ने एक बयान में कहा कि अमेरिका उन वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाएगा जो औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी से जुड़ी हैं। इसमें उच्च प्रौद्योगिकी के उद्योगों पर कब्जा जमाने के लिए चीन की मेड इन चाइना 2025 योजना से जुड़ी वस्तुएं भी शामिल होंगी।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban