1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मोदी-जिनपिंग की मुलाकात से पहले ट्रंप ने दिया बयान, कहा कठिन दौर से गुजर रहा चीन करना चाहता है व्‍यापार सौदा

मोदी-जिनपिंग की मुलाकात से पहले ट्रंप ने दिया बयान, कहा कठिन दौर से गुजर रहा चीन करना चाहता है व्‍यापार सौदा

ट्रंप ने कहा कि दोनों देश साल भर से अधिक समय से असफल बातचीत कर रहे हैं। हमारे पास बातचीत के लिए हैरान करने वाले व्यापार सौदे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 10, 2019 12:29 IST
China facing hardest time; badly wants trade deal, says Trump- India TV Paisa
Photo:CHINA FACING HARDEST TIME

China facing hardest time; badly wants trade deal, says Trump

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात से ठीक एक दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के खिलाफ फ‍िर एक बार भड़काऊ बयान दिया है। उन्‍होंने कहा कि चीन अपनी अर्थव्यवस्था को बचाए रखने में दशक के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है और वह व्यापार सौदा करना चाहता है। उल्‍लेखनीय है कि तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के नजदीक तटीय शहर मामल्लापुरम में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच 11 और 12 अक्टूबर को दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक होने जा रही है।

ट्रंप ने यह टिप्पणी ऐसे समय की है जब दोनों देश शीघ्र ही अगले दौर की व्यापार वार्ता करने वाले हैं। उन्होंने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि चीन अभी मुश्किल दौर से गुजर रहा है। मुझे लगता है कि वह व्यापार सौदा करने के लिए परेशान हो रहे हैं। अत: हमारे पास कई ऐसे कारण हैं, जिससे हमें उत्साहित होना चाहिए।

ट्रंप ने कहा कि दोनों देश साल भर से अधिक समय से असफल बातचीत कर रहे हैं। हमारे पास बातचीत के लिए हैरान करने वाले व्यापार सौदे हैं। आखिरकार हमारे पास अद्भुत अर्थव्यवस्था और शानदार बाजार है। उन्होंने कहा कि मेरे विचार से चीन व्यापार सौदा करने के लिए मुझसे अधिक उत्सुक है। हालांकि मैं व्यापार सौदे के बिना भी खुश हूं।

उन्होंने कहा कि चीन में व्यापार युद्ध के कारण 35 लाख से अधिक लोगों का रोजगार छिन गया है। ट्रंप ने कहा कि अब तक उनके 35 लाख रोजगार के अवसर बर्बाद हुए हैं, उनकी श्रृंखला बिखर रही है। उनकी आपूर्ति श्रृंखला टूट रही है। वे सौदा करना चाहते हैं। सवाल यह है कि क्या मैं सौदा करना चाहता हूं। जवाब है कि यदि सही सौदा हो तभी। मुझे लगता है कि यह चीन के लिए भी ठीक होगा।

Write a comment
bigg-boss-13