1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. व्‍यापार युद्ध का गहरा हुआ असर, चीन ने अमेरिका संग व्यापार वार्ता की रद्द

व्‍यापार युद्ध का गहरा हुआ असर, चीन ने अमेरिका संग व्यापार वार्ता की रद्द Read In English

चीन ने अमेरिका के साथ अगले स्पताह होने वाली अपनी व्यापार वार्ता रद्द कर दी है और अपने उप प्रधानमंत्री लियू ही को वार्ता के लिए नहीं भेजने का फैसला किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 22, 2018 15:41 IST
china and us flag- India TV Paisa
Photo:CHINA AND US FLAG

china and us flag

बीजिंग। अमेरिका और चीन के बीच व्‍यापार युद्ध का असर अब गहरा हो चला है। ताजा घटनाक्रम में चीन ने अमेरिका के साथ अगले स्पताह होने वाली अपनी व्यापार वार्ता रद्द कर दी है और अपने उप प्रधानमंत्री लियू ही को वार्ता के लिए नहीं भेजने का फैसला किया है।

समाचार पत्र वॉल स्ट्रीट जनरल ने सूत्रों के हवाले से कहा कि चीन लियू की योजनाबद्ध यात्रा से पहले अमेरिका में मध्यस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी नहीं भेज रहा है। चीन सरकार ने इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

चीन और अमेरिका दोनों के बीच व्यापार युद्ध चल रहा है और दोनों पक्ष एक-दूसरे के अरबों डॉलर के उत्पादों पर आयात शुल्क लगा रहे हैं।

इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका ने चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त आयात शुल्क लगाया और साथ में चीन के 267 अरब डॉलर के सामान पर भी आयात शुल्क लगाने की चेतावनी दी।

अमेरिका के इस रुख पर प्रतिक्रियास्वरूप बीजिंग ने अमेरिका के 60 अरब डॉलर के सामान पर आयात शुल्क लगा दिया। इससे पहले भी दोनों देश एक-दूसरे के 50 अरब डॉलर के उत्पादों पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगा चुके हैं।

Write a comment