1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. #FestivalSeason: काजू, बादाम हुआ महंगा, क्रेनबेरी और एप्रिकॉट्स जैसे ट्रेंडिंग ड्रायफ्रूट्स के साथ मनाए सस्‍ती दिवाली

#FestivalSeason: काजू, बादाम हुआ महंगा, क्रेनबेरी और एप्रिकॉट्स जैसे ट्रेंडिंग ड्रायफ्रूट्स के साथ मनाए सस्‍ती दिवाली

दिवाली पर इस बार क्रेनबेरी और एप्रिकॉट्स (खुबानी) जैसे नए ड्राई फ्रूट्स भी मार्केट में आए हैं, जिन्‍हें जिन्हें लोग खासा पसंद कर रहे हैं।

Surbhi Jain [Updated:10 Nov 2015, 10:57 AM IST]
#FestivalSeason: काजू, बादाम हुआ महंगा, क्रेनबेरी और एप्रिकॉट्स जैसे ट्रेंडिंग ड्रायफ्रूट्स के साथ मनाए सस्‍ती दिवाली- India TV Paisa
#FestivalSeason: काजू, बादाम हुआ महंगा, क्रेनबेरी और एप्रिकॉट्स जैसे ट्रेंडिंग ड्रायफ्रूट्स के साथ मनाए सस्‍ती दिवाली

नई दिल्‍ली। रोशनी के त्‍योहारी दिवाली पर दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों को गिफ्ट देने के लिए ड्राई फ्रूट्स हमेशा से पहली पसंद रहे हैं। लेकिन, इस दिवाली ड्राई फ्रूट्स में भी नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। आमतौर पर काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स लोग खरीदते हैं। लेकिन इस बार क्रेनबेरी और एप्रिकॉट्स (खुबानी) जैसे नए ड्राई फ्रूट्स भी मार्केट में आए हैं, जिन्‍हें जिन्हें लोग खासा पसंद कर रहे हैं। इस साल आवश्‍यक खाद्य वस्‍तुओं की आसमान छूती कीमतों की वजह से ड्रायफ्रूट्स की मांग कमजोर रहने से काजू और बादाम को छोड़कर अन्‍य दूसरे ड्रायफ्रूट्स की कीमतें पिछले साल के मुकाबले कम हैं। बाजार के जानकारों के मुताबिक कीमतें और घट सकती हैं। अगर आप ड्रायफ्रूट्स गिफ्ट करने की सोच रहे हैं तो उसमें क्रेनबेरी और एप्रिकॉट्स की मात्रा बढ़ाकर इसे किफायती बना सकते हैं।

ड्राय केनबेरी, एप्रिकॉट्स और अंजीर बनी पहली पसंद

दिल्ली के थोक कारोबारी अजय गुप्ता ने इंडियाटीवी पैसा को बताया कि इस बार दिवाली पर लोग बादाम, पिस्ता, और काजू की जगह ड्राय क्रेनबेरी, एप्रिकॉट्स और अंजीर खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। गुप्ता ने कहा कि बाकी ड्रायफ्रूट्स के मुकाबले इनकी कीमत कम है और लोगों को नया विकल्प भी मिल रहा है। अजय के मुताबिक काजू और बादाम के मुकाबले एप्रिकॉट्स और अंजीर 250 रुपए प्रति किलो तक सस्ते हैं। दिल्ली के खारी बावली में ड्राय एप्रिकॉट्स और अंजीर 500 रुपए प्रति किलो के भाव पर बिक रहे हैं, जबकि, बादाम 750 और काजू की कीमत 700 रुपए प्रति किलो के आसपास है।

ड्रायफ्रूट्स की मांग 2025 फीसदी कम

खारी बावली के ड्रायफ्रूट्स होलसेलर रोहित खन्ना ने बताया कि एक पिछले साल के मुकाबले इस साल ड्रायफ्रूट्स की मांग 20-25 फीसदी कम है। दिल्ली में अखरोट 850 रुपए से 1000 रुपए प्रति किलो के भाव बिक रहा है। खन्ना के मुताबिक खाने-पीने की चीजों की बढ़ी कीमत की वजह से आम उपभोक्ता की ओर से मांग घटी है। हालांकि, कॉरपोरेट की ओर डिमांड में कोई कमी नहीं आई है।

बादाम स्थिर और काजू महंगा

इस बार बादाम की गिरी के दाम स्थिर हैं। यह थोक में 760 रुपए से 880 रुपए प्रति किलो बिक रही है। वहीं अखरोट 850-1000 रुपए प्रति किलो की रेंज में है। साथ ही काजू का भाव पिछले साल के मुकाबले पांच फीसदी ज्यादा है। हालांकि पिस्ता के रेट फिलहाल स्थिर हैं।

ड्रायफ्रूट्स पर भारी अन्‍य आइटम  

मुंबई के ड्राई फ्रूट प्रोसेसर राकेश प्रकाश ने बताया कि होलसेल मार्केट में ड्रायफ्रूट्स की कीमतों में कुछ गिरावट आ सकती है। दरअसल, इस साल गिफ्ट करने के लिए मार्केट में ढेरों विकल्‍प हैं, जिनमें इलेक्ट्रॉनिक और चाइनीज आइटम प्रमुख हैं, जो कि दिखने में अच्छे और सस्ते हैं। इसके अलावा सभी प्रमुख एफएमसीजी कंपनियों और बेकरी व बिस्‍कुल कंपनियों ने भी सस्‍ते दिवाली गिफ्ट बाजार में उतारे हैं। इसलिए ड्रायफ्रूट्स की कीमतें 25-30 रुपए प्रति किलो तक गिर सकती हैं। हालांकि, प्रकाश ने उम्मीद जताई कि दिवाली की वजह से बिक्री जरूर बढ़ेगी। गौरतलब है कि ड्रायफ्रूट्स की करीब 40 फीसदी बिक्री त्योहारी सीजन के दौरान होती है।

Web Title: क्रेनबेरी और एप्रिकॉट्स जैसे ट्रेंडिंग ड्रायफ्रूट्स के साथ मनाए दिवाली
Write a comment